Dhanteras 2022: दरिद्रता को भगाने के लिए धनतेरस पर किया जाता है नमक का ये खास उपाय, आप भी जानें सही विधि

Dhanteras 2022 Namak Ke Upay: धनतेरस पर नमक का उपाय बेहद खास माना गया है. मान्यता है कि धनतेरस पर नमक के उपाय करने के दरिद्रता दूर हो जाती है.

Dhanteras 2022: दरिद्रता को भगाने के लिए धनतेरस पर किया जाता है नमक का ये खास उपाय, आप भी जानें सही विधि

Dhanteras 2022 Upay: धनतेरस पर नमक खरीदना शुभ होता है.

खास बातें

  • धनतेरस पर नमक खरीदना होता है शुभ.
  • धनतेरस पर इस तरह किया जाता है नमक का उपाय.
  • दरिद्रता को दूर करने के लिए किए जाते हैं धनतेरस पर खास उपाय.

Dhanteras 2022 Namak Ke Upay: धनतेरस तिथि (Dhanteras 2022 Date) के अनुसार, कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा. धनतेरस को धन्वंतरि जयंती या धन त्रयोदशी भी कहते हैं. पैराणिक मान्यता है कि धनतेरस के दिन समुद्र मंथन के पश्चात् धन्वंतरि देव अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे. यही वजह है कि धनतेरस के दिन बर्तनों की खरीदारी की जाती है. आमतौर पर धनतेरस के दिन से ही दिवाली की शुरुआत हो जाती है. इस दिन सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं. मान्यतानुसार इस दिन नमक के उपाय करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि और शांती बनी रहती है. साथ ही धन्वंतरि देव की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं धनतेरस के दिन नमक के उपाय किस प्रकार किए जाते हैं. 

धनतेरस पर इस तरह किए जाते हैं नमक के उपाय | Dhanteras 2022 Namak Ke Upay

- धार्मिक मान्यता के अनुसार, धन त्रयोदशी के दिन नमक खरीदना शुभ होता है. माना जाता है इस इस दिन नमक खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही धन-धान्य में भी बढ़ोतरी होती है. 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन घर के पूर्वोत्तर कोण (ईशान कोण) में थोड़ी सी नमक लेकर एक कांच की कटोरी में रखें. वास्तु अनुसार, धनतेरस के दिन ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है. इसके साथ ही घर की दरिद्रता का नाश होता है. इस दिन दरिद्रता को दूर करने के लिए नमक का यह उपाय खास माना गया है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी तो घर ले आएं तो ये शुभ वस्तुएं, मां लक्ष्मी हमेशा रहेंगी मेहरबान


- वास्तु शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन पूरे घर में नमक का पोछ लगाना चाहिए. माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है. जिसके परिणामस्वरूप घर में सुख और शांति का माहौल कायम रहता है. 


- वैवाहिक जीवन की खटास को दूर करने के लिए भी नमक का उपाय खास बताया गया है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन सेंधा नमक का एक टुकड़ा बेडरूम में रखने से पति-पत्नी का आपसी मनमुटाव दूर होता है. साथी ही वैवाहिक जीवन में खुशहाली बरकरार रहती है. 


- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नमक शुक्र और चंद्रमा का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे में भूलवश भी नमक को लोहे या स्टील के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. माना जाता है इससे शुक्र और चंद्रमा का नकारात्मक असर परिवार के सदस्यों पर पड़ता है. नमक को कांच के बर्तन में रखना शुभ होता है.

Tulsi Vivah 2022: तुलसी विवाह पर कर लें ये छोटा सा काम, शादीशुदा जिंदगी में हमेशा रहेगी खुशहाली

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com