जानिए लौंग का कौन सा उपाय किस परेशानी से दिलाता है निजात

ज्योतिष शास्त्र में लौंग का उपयोग का बहुत महत्व है. लौंग के कुछ आसान टोटके बताए गए हैं जिससे कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

जानिए लौंग का कौन सा उपाय किस परेशानी से दिलाता है निजात

माना जाता है कि इस उपाय से परेशानियों से छुटकारा मिलता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

लौंग (Clove) एक लोकप्रिय मसाला है जिसका भोजन बनाने में उपयोग किया जाता है. लौंग का उपयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ पूजा-पाठ, तर्पण और टोटकों में किया जाता है.  ज्योतिष शास्त्र में लौंग का बहुत महत्व है, जिससे कई तरह की समस्याओं से छुटकारा (laung upay) पाया जा सकता है. आइए जानते हैं लौंग के कुछ ऐसे उपाय (Upay to get rid of problems) जिनसे धन की कमी से लेकर गृह कलह तक से मिल सकती है राहत.

Vikata Sankashti Chaturthi: विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत रखने से मिलता है परेशानियों से छुटकारा

धन की कमी दूर करने का उपाय

कई लोग मेहनत करने के बावजूद धन की कमी का सामना करते हैं. माना जाता है कि इस परेशानी को लौंग के उपाय से दूर करने में मदद मिल सकती है. धन की कमी दूर करने के लिए सोने से पहले चांदी की कटोरी में लौंग के साथ कपूर जलाना चाहिए. इस उपाय से आर्थिक तंगी दूर होने लगती है.

कलह दूर करने के उपाय

लौंग के उपाय से नकारात्मक एनर्जी दूर होती है. कलेश और लडाई झगड़े को घर से दूर रखने के लिए सुबह लौंग और कपूर जलाना चाहिए. माना जाता है कि इस उपाय से घर की एनर्जी सकारात्मक होने लगती है और घर के सदस्यों के बीच का मनमुटाव दूर हो जाता है.

परेशानियों से बचने का उपाय

जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए हर मंगलवार को हनुमान मंदिर में भगवान के सामने दीपक में पांच लौंग जलाने चाहिए. माना जाता है कि इस उपाय से परेशानियों से छुटकारा मिलता है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

सेहत के लिए

घर के सदस्यों के बार-बार बीमार पड़ने पर भी लौंग का उपाय अपनाया जा सकता है. परिजनों को रोग मुक्त रखने के लिए सुबह शाम कटोरी में कपूर के साथ लौंग की कलियां जलानी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com