UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं का मॉडल पेपर जारी, प्रश्नों को समझने में मिलेगी मदद 

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का मॉडल पेपर जारी कर दिया है. अगले साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को मॉडल पेपर से बोर्ड परीक्षा के प्रश्नों को समझने में मदद मिलेगी. 

UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं का मॉडल पेपर जारी, प्रश्नों को समझने में मिलेगी मदद 

UP Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं का मॉडल पेपर जारी

नई दिल्ली:

UP Board Model Papers 2023 Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 2023 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने मॉडल पेपर अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए हैं. यूपी बोर्ड मॉडल पेपर की मदद से छात्र कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार और प्रत्येक विषय से प्रश्नों के वेटेज को चेक कर सकते हैं. यूपी बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर के साथ ही कक्षा 9वीं और कक्षा 12वीं के मॉडल पेपर भी जारी किए हैं. यूपी बोर्ड से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं.

यूपीएमएसपी के कक्षा 10वीं, 12वीं के विषयवार मॉडल प्रश्न पत्रों से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार, परीक्षा के प्रारूप और कवर किए गए विषयों को समझने में मदद मिलेगी. यूपी बोर्ड परीक्षा के मॉडल प्रश्न पत्रों में हिंदी, संस्कृत, गणित, गृह विज्ञान, वाणिज्य और कंप्यूटर विज्ञान सहित विषयों के प्रश्न पत्र हैं.

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू, First List जनवरी में

UPMSP कक्षा 10वीं और 12वीं के मॉडल पेपर 

1.यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के मॉडल पेपर हल करते हुए, उम्मीदवार पूछे गए प्रश्नों के प्रकार की जांच कर सकते हैं.

2.छात्र प्रत्येक विषय से विषयों के वेटेज को जानने में सक्षम होंगे और इसलिए उसी के अनुसार ध्यान केंद्रित करेंगे.

3.UPMSP कक्षा 10वीं, 12वीं के मॉडल प्रश्न पत्रों को हल करने से उम्मीदवार को प्रश्नों को नियत समय में हल करने की प्रैक्टिस हो जाती है. 

4.यूपीएमएसपी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022-23 शैक्षणिक सत्र के लिए कब आयोजित की जाएगी, इस बारे में बोर्ड ने अभी कर कोई अपडेट जारी नहीं किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ICSI CSEET नवंबर 2022 का रिजल्ट हुआ जारी, Direct link से करें चेक