AFCAT Admit Card 2023: भारतीय वायु सेना परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 24 फरवरी से शुरू

AFCAT Admit Card 2023: एयर फोर्स एएफसीएटी 1 परीक्षा 24 फरवरी से 26 फरवरी 2023 तक होनी वाली है. इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. 

AFCAT Admit Card 2023: भारतीय वायु सेना परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 24 फरवरी से शुरू

AFCAT Admit Card 2023: भारतीय वायु सेना परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी

नई दिल्ली:

AFCAT Admit Card 2023: भारतीय वायु सेना ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी एएफसीएटी 1 एडमिट कार्ड 2023 (Air Force Common Admission Test) अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इंडियन एयर फोर्स की इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे वेबसाइट afcat.cdac.in पर लॉगिन कर एएफसीएटी 1 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने ई-मेल आईडी, पासवर्ड का प्रयोग करना होगा.

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए एएफसीएटी 1 एडमिट कार्ड का होना बेहद जरूरी है. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर पहले पहुंचना होगा, ताकि वे प्री-एग्जाम वेरिफिकेशन में भाग ले सकेंगे. 

SSC CGL Tier 1 Result 2023: एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट, ssc.nic.in से कट ऑफ मार्क्स चेक करें

एग्जाम का पैटर्न

इस परीक्षा में सामान्य जागरूकता, वर्बल एबिलिटी इन इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग और मिलिट्री एप्टीट्यूड टेस्ट से प्रश्न होंगे. परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और प्रश्नों की संख्या 100 है और अधिकतम अंक 300 हैं. यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी. इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे. प्रश्न इंग्लिश भाषा में होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की भी प्रावधान है. गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा. जिन प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया जाएगा, उसके उम्मीदवारों को कोई अंक नहीं मिलेंगे.  

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, मौका इस तारीख तक 

एग्जाम की टाइमिंग और शिफ्ट

एयर फोर्स एफसीएटी 1 परीक्षा का आयोजन 24 फरवरी से 26 फरवरी 2023 को किया जाएगा. यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 7.30 बजे से रात 11.45 बजे तक शुरू होगी. वहीं सेकेंड शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से शाम 4.45 बजे तक आयोजित की जाएगी. 

AFCAT Hall Ticket 2023: ऐसे डाउनलोड करें

1.सबसे पहले उम्मीदवार IAF AFCAT की आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाएं.

2.होम पेज पर उपलब्ध IAF AFCAT एडमिट कार्ड 2023 लिंक पर क्लिक करें.

3.लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

4.आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

5.एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें.

आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com