CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, मौका इस तारीख तक 

CUET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए सीयूईटी यूजी 2023 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 12वीं पास या इस साल 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, मौका इस तारीख तक 

CUET UG 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली:

CUET UG 2023 Registration: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार देर रात सीयूईटी यूजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश चाहने वाले छात्र सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन फॉर्म 12 मार्च 2023 तक भरे जाएंगे. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने ट्विट कर सीयूईटी यूजी 2023 रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने की जानकारी कल ट्विटर पर साझा की थी. उन्होंने कहा कि एग्जाम सिटी (Exam city) 30 अप्रैल को जबकि सीयूईटी यूजी के लिए एडमिट कार्ड (CUET admit cards) मई के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे. CUET UG 2023 Registration के लिए इस लिंक पर जाएं

सीयूईटी बोले तो सिंगल विंडो

सीयूईटी यूजी देश भर में सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी  (CUs) या राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को सिंगल विंडो प्रदान करता है. कक्षा 12वीं की परीक्षा पास कर चुके या इस साल परीक्षा देने वाले छात्र सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन शुल्क

3 विषयों के लिए अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये, ओबीसी वर्ग को 700 रुपये, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर के उम्मीदवारों को 650 रुपये और भारत के बाहर के छात्रों को 3750 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.  

SSC CGL Tier 1 Result 2023: एसएससी सीजीएल टियर 1 रिजल्ट, ssc.nic.in से कट ऑफ मार्क्स चेक करें

सीयूईटी यूजी एग्जाम पैटर्न

सीयूईटी यूजी परीक्षा में तीन सेक्शन होंगे- सेक्शन 1 (भाषा), सेक्शन 2 (डोमेन) और सेक्शन 3 (सामान्य टेस्ट). सेक्शन 1 और 2 में प्रत्येक में 50 प्रश्न होंगे, जिनमें से 40 का अटेम्पेड करना होगा. सेक्शन 3 में 60 में से 75 प्रश्न करने होंगे. छात्रों को सेक्शन 1 और 2 के लिए 45 मिनट और सेक्शन 3 के लिए 60 मिनट मिलेंगे.

JEE Main Session 2: जेईई मेन सत्र 2 के लिए रजिस्ट्रेशन अब तक नहीं हुआ शुरू, पढ़ें जेईई की लेटेस्ट अपडेट

तीन शिफ्ट में परीक्षा

यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने ट्विट किया, उम्मीदवारों की संख्या और विषय के आधार पर सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा कई दिनों तक तीन शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in पर ऑनलाइन मोड से सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com