Bitcoin की साल 2022 में फिसड्डी शुरुआत, रिकॉर्ड हाई से 40% तक गिरा; क्रिप्टो बाजार लाल निशान में

Bitcoin Price Today : इस साल यानी साल के पहले 11 दिनों में ही बिटकॉइन में 14 फीसदी की गिरावट दर्ज हो चुकी है. बिटकॉइन के शुरू होने के बाद से 2012 से लेकर अब तक बिटकॉइन के लिए किसी साल की ये सबसे खराब शुरुआत रही है.

Bitcoin की साल 2022 में फिसड्डी शुरुआत, रिकॉर्ड हाई से 40% तक गिरा; क्रिप्टो बाजार लाल निशान में

क्रिप्टोकरेंसी बाजार लाल निशान में, बिटकॉइन 40,000 डॉलर के आसपास. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्रिप्टोकरेंसी बाजार में लगातार हलचल दिख रही है. खासकर, सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin इस साल की शुरुआत के साथ लगातार गिरावट देख रहा है. सितंबर, 2022 के बाद से बिटकॉइन (Bitcoin Price Today) पहली बार 40,000 डॉलर के नीचे आ गया है. क्रिप्टो एक्सचेंज Coindesk के मुताबिक, मंगलवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 के आसपास इसकी कीमत 42,000 डॉलर या 32 लाख रुपये के आसपास चल रही थी.

अगर CoinSwitch पर देखें तो दोपहर 12.37 पर बिटकॉइन 0.22% की गिरावट लेकर 33,92,698 रुपये के स्तर पर चल रहा था.

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में आज बिटकॉइन 6% तक गिरकर 39,774 डॉलर के स्तर पर आ गया था, जिसके बाद इस साल यानी साल के पहले 11 दिनों में ही इसमें 14 फीसदी की गिरावट दर्ज हो चुकी है. बिटकॉइन के शुरू होने के बाद से 2012 से लेकर अब तक बिटकॉइन के लिए किसी साल की ये सबसे खराब शुरुआत रही है.

पिछले साल नवंबर में सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी 69,000 डॉलर के अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंची थी, लेकिन तबसे इसमें 40 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. 

अगर दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो कॉइन की बात करें तो Ether भी पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट देख रहा है. मंगलवार दोपहर को साढ़े 12 बजे के आसपास ईथर में 2.19% की गिरावट दर्ज हो रही थी और इसकी कीमत 2,50,823 रुपये पर दर्ज हो रही थी. 

इसके अलावा Polygon, COSMOS, DASH जैसी कुछ क्रिप्टोकरेंसी को छोड़ दिया जाए, तो चार्ट पर हर क्रिप्टोकरेंसी लाल निशान में चल रही है. बाइनेंस कॉइन, यूएसडी कॉइन, टेदर, कारडानो, रिपल सब गिरावट में चल रहे हैं. सबसे ज्यादा गिरावट- 7 फीसदी से भी ज्यादा- GAS में आई है. 

आप सभी टॉप किप्टोकरेंसी का लाइव प्राइस यहां देख सकते हैं-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की Live Tracking और ट्रेडिंग हिस्ट्री देख सकते हैं, इसके लिए यहां क्लिक करें, आपको एक साथ कई क्रिप्टो कॉइन्स का Live Data मिल जाएगा. क्रिप्टो कॉइन्स का यह पूरा डेटा विश्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSwitch से लिया जा रहा है. आप यहां अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का डेटा ट्रैक कर सकते हैं और हर कॉइन पर क्लिक करके इसकी डेटा हिस्ट्री निकाल सकते हैं.