यह CAC करेगी नई सेलेक्शन कमिटि के सदस्यों का चयन, बीसीसीआई ने की सीएसी के दो नामों की घोषणा

बीसीसीआई के संविधान के हिसाब से क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी ही चयन समिति का चयन करती है. नई सेलेक्शन कमिटि का चयन दिसंबर 15 से पहले किया जाना है.

यह CAC करेगी नई सेलेक्शन कमिटि के सदस्यों का चयन, बीसीसीआई ने की सीएसी के दो नामों की घोषणा

बीसीसीआई का लोगो

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नई चयन समिति के चयन के लिए अपनी नई क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (CAC) के सदस्यों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. पिछली सीएसी के सदस्य मदन लाल और आरपी सिंह अलग-अलग वजहों से इस कमेटी से अलग हो चुके हैं. ऐसे में पिछली चयन समिति के बर्खास्त होने के बाद नई सीएसी का गठन होना अनिवार्य था क्योंकि यही वह कमेटी है, जो संविधान के हिसाब से सेलेक्टरों का चयन करतती है. अब इस तीन सदस्यीय कमेटी के दो नए चेहरे पूर्व टेस्ट क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा और भारत के लिए चार वनडे खेल चुके जतिन परांजपे होंगे. मल्होत्रा भारत के लिए सात टेस्ट और 20 वनडे खेल चुके हैं. साथ ही, वह इंडियन क्रिकेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

पहले ही दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मचाया कोहराम, बन गए ये 5 बड़े रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले 'वायरस' की चपेट में इंग्लैंड टीम


न कोहली, न सचिन तेंदुलकर, बल्कि इस बड़े दिग्गज को अपना रोल मॉडल मानते हैं बाबर आजम- Video

इन दोनों के अलावा तीसरी सदस्य महिला पूर्व क्रिकेटर सुलक्षणा नाइक होंगी, जो भारत के लिए दो टेस्ट, 46 वनडे और 31 टी20 मैच खेल चुकी हैं. और अब ये तीनों मिलकर चयन समिति के लिए आए करीब 80 से ज्यादा रिज्यूमो में से छांटकर पांच खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश बीसीसीआई से करेंगे. 

पिछले महीने ही बीसीसीआई ने विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. चेतन शर्मा इस कमिटि के अध्यक्ष थे, जबकि बाकी सदस्य हरविंदर सिंह,सुनील जोशी, देबाशीष मोहंती शामिल थे. इस बाबत हालिया खबर यह है कि बर्खास्त किए गए चेतन शर्मा और हरविंदर सिंह ने भी नई चयन समिति का हिस्सा बनने के लिए आवेदन किया है, जबकि मोहंती औऐर जोशी ने आवेदन से खुद को दूर ही रखा. 

बता दें कि आवेदन भेजने वालों में नयन मोंगिया, वेंकटेश प्रसाद, मनिंदर सिंह, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, अमय खुरसिया, रीतिंदर सिंह सोढ़ी, निखिल चोपड़ा, अतुल वासन, विजय दहिया जैसे नामों को मिलाकर लगभग सौ खिलाड़ियों ने आवेदन भेजा है. इसमें प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के नामों की संख्या भी अच्छी खासी है. 

ये भी पढ़े

न्यूजीलैंड से स्वदेश नहीं लौटेंगे Shikhar Dhawan समेत ये सात भारतीय खिलाड़ी, जानिए क्या है प्लान

Video: ऋषभ पंत ने हर्षा भोगले को दिया ऐसा जवाब तो भड़क उठे फैंस, युवा क्रिकेटर को ‘घमंडी' बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi