दुनिया का वह बल्लेबाज जो डेब्यू टेस्ट में दो बार हुआ 0 पर आउट, लेकिन पूरे करियर में ठोक डाले 200 शतक, एक टेस्ट में बनाए 456 रन

ग्राहम गूच (Graham Gooch) ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल हुए और अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1975 में बर्मिंघम में खेला

दुनिया का वह बल्लेबाज जो डेब्यू टेस्ट में दो बार हुआ 0 पर आउट, लेकिन पूरे करियर में ठोक डाले 200 शतक, एक टेस्ट में बनाए 456 रन

डेब्यू टेस्ट में 0 पर आउट होने वाला बल्लेबाज बन गया दुनिया का महान बल्लेबाज

खास बातें

  • ग्राहम गूच ने लॉर्ड्स के मैदान पर खेली 333 रनों की पारी
  • एक टेस्ट मैच में ग्राहम गूच ने 456 रन बनाकर बनाया रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड के बेहतरीन कप्तान के तौर पर जाने गए ग्राहम गूच

क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे दिग्गज हुए हैं जिनकी शुरूआत भले ही खराब रही लेकिन बाद में अपने परफॉर्मेंस से वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया. ऐसे ही एक महान क्रिकेटर रहे हैं इंग्लैंड के ग्राहम गूच (Graham Gooch). बता दें कि गूच ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम की ओर से खेलने से पहले एसेक्स के लिए क्रिकेट खेला. 1975 में ग्राहम गूच (Graham Gooch) ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल हुए और अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1975 में बर्मिंघम में खेला. पहले टेस्ट में गूच की किस्मत अच्छी नहीं रही और दोनों पारियों में बिना कोई रन बनाए आउट हुए. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज के इस तरह से आउट होने के बाद किसी ने नहीं सोचा होगा कि यह वही क्रिकेटर होगा जो इंग्लैंड क्रिकेट को बदल कर रख देगा. एक तरफ जहां गूच अपने डेब्यू टेस्ट में बिना कोई रन बनाए आउट हुए तो वहीं, दूसरी ओर लॉर्ड्स के ऐतिहासिर मैदान पर तिहरा शतक भी जमाने में सफल रहे. लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले गूच दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं.

लॉर्ड्स में खेली ऐतिहासिक पारी

ग्राहम गूच (Graham Gooch) ने साल 1990 में भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में 333 रनों की शानदार पारी खेली थी. जिसे आज भी याद किया जाता है. गूच के द्वारा खेली गई यह पारी लॉर्ड्स के मैदान पर किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है. अपनी यादगार पारी में गूच ने 485 गेंदों का सामना किया और 43 चौके जमाए. इसेक अलावा इंग्लैंड के इस दिग्गज ने 3 छक्के भी जमाए थे. इसी टेस्ट की दूसरी पारी में भी गूच ने शतकीय पारी खेली और 123 रन बनाकर आउट हुए थे. यानि एक टेस्ट मैच में गूच ने कुल 456 रन बनाकर हर किसी को चौंका दिया था. 


इंग्लैंड के लिए ग्राहम गूच की कप्तानी

ग्राहम गूच (Graham Gooch) ने इंग्लैंड की टीम के लिए 34 मैचों में कप्तानी की. अपनी कप्तानी में गूच ने इंग्लैंड को 10 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई. बता दें कि गूच लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. गूच ने लॉर्ड्स पर 21 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 2015 रन बनाने में सफल रहे. लॉर्ड्स में गूच के नाम 6 शतक और 5 अर्धशतक शामिल है. 

3 टेस्ट मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

साल 1990 में भारत के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 752 रन बनाए थे. जो 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में किसी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है. भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान गूच ने यह कमाल किया. 1990 में खेली गई टेस्ट मैचों की सीरीज में गूच ने 3 शतक औऱ 2 अर्धशतक ठोके थे, जिसमें एक तिहरा शतक भी शामिल था.

ग्राहम गूच (Graham Gooch) इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज

टेस्ट में ग्राहम गूच (Graham Gooch) इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं, टेस्ट में गूच ने 8900 रन बनाए हैं. गूच का रिकॉर्ड एलेस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने तोड़ा था. वर्तमान में कुक इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

गूच ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में ठोके 200 शतक

ग्राहम गूच (Graham Gooch) के पूरे क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्होंने इंटरनेशनल, फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए मैचों में कुल 200 शतक ठोके हैं. टेस्ट में गूच के नाम 20 शतक, वनडे में 8 शतक, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 128 शतक और लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 44 शतक जमाए हैं. इस तरह से गूच ने अपने पूरे करियर में 200 शतक पूरे किए हैं. 

ग्राहम गूच ने गेंदबाजी से भी दिखाया है कमाल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच ने गेंदबाजी से भी कमाल दिखाते हुए टेस्ट में 23 विकेट चटकाए तो वहीं वनडे में 36 विकेट लेने में सफल रहे थे. टेस्ट में गूच ने 103 कैच लपके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.