"बैजबॉल क्रिकेट जो है, उसकी अपनी..." गावस्कर ने लगाई इंग्लैंड टीम को लताड़

Ashes 2023: गावस्कर ने मुंबई के एक अखबार से बातचीत में कहा कि इंग्लैंड में चल रही एशेज सीरीज ने क्रिकेट जगत की कल्पना का ध्यान खींचा है. इंग्लैंड के बल्लेबाज ऐसी स्वतंत्रता के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिसे पहले किसी ने कभी नहीं देखा.

भारत के पूर्व ओपनर सुनील गावस्कर

नई दिल्ली:

जारी एशेज (Ashes 2023) के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली दो विकेट से हार के बाद अपने देश के पूर्व दिग्गजों द्वारा सवाल उठाने जाने के बाद भारतीय महान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कंगारू ओपनर उस्मान ख्वाजा के खिलाफ इंग्लैंड की अंब्रेला फील्डिंग की आलोचना की है. सनी ने इस "फील्ड फॉर टीवी" करार देते हुए कहा कि इससे इंग्लैंड को विकेट नहीं मिलेंगे. अपने समय के दिग्गज ओपनर ने कहा कि "बैजबॉल" केवल बल्लेबाजी तक सीमित है और इसका बॉलिंग या फील्डिंग से कोई लेना-देना नहीं है. दूसरा टेस्ट मैच 28 जून से लॉर्ड्स में खेला जाएगा. 

क्या सच में सरफराज खान ने पूर्व चयनकर्ता को दिखाई थी उंगली, क्रिकेटर के करीबी ने किया बड़ा दावा

गावस्कर ने मुंबई के एक अखबार से बातचीत में कहा कि इंग्लैंड में चल रही एशेज सीरीज ने क्रिकेट जगत की कल्पना का ध्यान खींचा है. इंग्लैंड के बल्लेबाज ऐसी स्वतंत्रता के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिसे पहले किसी ने कभी नहीं देखा. बेन स्टोक्स और ब्रैंडन मैकलम की निगरानी में इंग्लिश बल्लेबाज पहले की तुलना में ज्यादा शॉट, पारंपरिक और गैर-पारंपरिक शॉट खेल रहे हैं. और बैजबॉल यहीं पर आकर रुक जाता है.


सनी ने कहा कि इंग्लिश टीम बॉलिंग में पहले के मुकाबले कुछ खास नहीं कर रही है. हां यह सही है कि कुछ शानदार फील्डिंग पोजीशन देखने को मिली हैं. पिच के दोनों ही तरफ तीन-तीन खिलाड़ी कैचिंग पोजीशन में तैनात किए गए. उन्होंने कहा कि मेरी नजर में यह फील्डिंग वास्तव में विकेट लेने के बजाय "टीवी फील्डिंग" है. उन्होंने कहा कि यह इंग्लैंड की बैजबॉल एप्रोच ही थी, जिसके कारण शुरुआती टेस्ट में कुछ कैच टपकाए गए. इस मैच में इंग्लैंड ने छह कैच छोड़े, तो एक स्टंप गंवाया. वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड को एक नो-बॉल पर भी विकेट मिला.  

गावस्कर ने कहा कि अगर यही फील्डर अपनी जगह से पांच से दस कदम पीछे अपनी सामान्य पोजीशन पर होते, तो यही कैच आसानी से पकड़े जा सकते थे. आगे और खासे नजदीक खड़े फील्डरों के पास इन मुश्किल कैच और शॉटों को पकड़ने के लिए समय कम था. ऐसे में ये बमुश्किल ही अपने हाथों को कैचों तक ले जा सके.

--- ये भी पढ़ें ---

* Asia Cup 2023 के लिए श्रेयस अय्यर का फिट होना मुश्किल, टूर्नामेंट से हो सकते हैं बाहर
* "इन बड़ी वजहों से भारतीय टीम में नहीं हुआ सरफराज का चयन", BCCI source का खुलासा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com