World Hindi Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, कैसे हुई थी शुरुआत

World Hindi Diwas: विश्व में हिन्दी भाषा को प्रसिद्ध करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे पहचाने दिलाने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई थी.

World Hindi Day 2022:  जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, कैसे हुई थी शुरुआत

2022 World Hindi Diwas: प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को आयोजित हुआ था

नई दिल्ली:

World Hindi Diwas 2022: हर साल 10 जनवरी के दिन को विश्व हिन्दी दिवस (World Hindi Diwas 2022) के रूप में मनाया जाता है. विश्व हिन्दी दिवस की मदद से दुनिया भर में हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बढ़ाया जा रहा है. हिंदी भाषा आज कई सारे देशों में पढ़ी और लिखा जाती है और ये काफी प्रसिद्ध हो रही है. आपको बता दें कि भारत में 14 सितंबर को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. जबकि 'विश्व हिन्दी दिवस' 10 जनवरी को आता है. 

विश्व हिंदी दिवस से जुड़ी रोचक जानकारी - 

1.पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. 

2.विश्व में हिन्दी भाषा को प्रसिद्ध करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे पहचाने दिलाने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई थी.

3.भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है.

4.प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था. इसलिए इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

नेताओं ने दी बधाई

विश्व हिन्दी दिवस (World Hindi Diwas 2022) के मौके पर कई सारे नेताओं ने हार्दिक शुभकामनाएं भी दी हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर KOO पर पोस्ट करते हुए लिखा कि सभी प्रदेशवासियों व हिंदी प्रेमियों को 'विश्व हिंदी दिवस' की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. विश्व की समृद्धतम भाषाओं में अग्रणी हिंदी हमारी राष्ट्रीय एकता की प्रतीक है. ये हमें विविधता में एकत्व का बोध कराती है.

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा कि निज भाषा इनायत अहै, सब इनायत को मूल. बिन निज भाषा-ज्ञान के, मितिनत न हिय कोल।-भारतेन्दु हरिश्चंद्र. मातृभाषा का उपयोग और अभिमान से करें. हमारे सम्मान में. भाषा से प्यार करते हैं, कभी-कभी खतरनाक भी हो सकते हैं। #विश्व_हिन्दी_दिवस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com