Hindi Diwas 2021: क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, इन खूबसूरत संदेशों से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

Hindi Day 2021 : हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाएगा. इसका उद्देश्य लोगों को इस बात से रूबरू कराना है कि जब तक वे पूरी तरह से हिंदी का उपयोग नहीं करेंगे, तब तक हिंदी भाषा का विकास नहीं हो सकता. इस दिन आप ऐसे दे सकते हैं हिंदी दिवस की बधाई.

Hindi Diwas 2021: क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, इन खूबसूरत संदेशों से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

Hindi Diwas 2021: जानिये हिंदी दिवस का इतिहास और महत्व, अपनों को इस तरह दें बधाई

नई दिल्ली:

Hindi Diwas 2021: हिंदी दुनिया की प्रमुख भाषाओं में से एक है, लेकिन आज दुनियाभर में अंग्रेजी बोलने का चलन ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है. ज्यादा से ज्यादा लोग बोलचाल या फिर लिखने-पढ़ने में अंग्रेजी को तवज्जो देते हैं. इसके बावजूद आज हिंदी का अस्तित्व भी कायम है. भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है. हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के पीछे का एक कारण, देश में अंग्रेजी भाषा के बढ़ते चलन और हिंदी की अनदेखी को रोकने के लिए भी यह दिवस मनाया जाता है. ज्ञात हो कि महात्मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था. महात्मा गांधी ने देश की राष्ट्रभाषा हिंदी को बनाने की बात भी कहीं थी. उनके अलावा कई साहित्यकारों ने भी हिंदी के लिए कई प्रयास किए, लेकिन कई प्रयासों के बाद भी हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा ना मिल सका.

हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत

संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया था. इसी दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. आधिकारिक तौर पर पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया था.

हिंदी दिवस का उद्देश्य

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य इस बात से लोगों को रूबरू कराना है कि जब तक वे पूरी तरह से इस बात से हिंदी का प्रयोग नहीं करेंगे, तब तक हिंदी भाषा का विकास नहीं हो पायेगा. हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. हिंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

खूबसूरत संदेशों के जरिए दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

हिन्दुस्तान की है शान हिंदी,

हर हिन्दुस्तानी की है पहचान हिंदी,

एकता की अनुपम परम्परा है हिंदी,

हर दिल का अरमान है हिंदी.

हैप्‍पी हिंदी दिवस

uu6l3ri

भारत मां के भाल पर सजी स्वर्णिम बिंदी हूं,

मैं भारत की बेटी आपकी अपनी हिंदी हूं.

हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.

gdck8vkg

हिन्दी है भारत की आशा,

हिन्दी है भारत की भाषा.

हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.

9f96h1f8

हम सब का अभिमान हैं हिंदी,

भारत देश की शान हैं हिंदी.

ht691vfg

हिन्‍दी और हिन्दुस्तान हमारा हैं और हम इसकी शान हैं,


दिल हमारा एक हैं और एक हमारी जान हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं.