Pi Day: आज है पाई दिवस, अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़ा है कनेक्शन, जानें- क्या है इतिहास

विलियम जोन्स को बहुत ही कम लोग जानते हैं. जोन्स ने ही पहली बार Pi के लिए सिंबल का इस्तेमाल किया था. PI Day 14 मार्च को इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि इसकी पहली तीन वैल्यू 3,1 और 4 हैं. इसे (3/14) भी लिखा जाता है. हॉलीवुड और बॉलीवुड में दुनियाभर के कुछ बड़े गणितज्ञों की जिंदगियों को परदे पर उतारने की कोशिश होती रही है.

Pi Day: आज है पाई दिवस, अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़ा है कनेक्शन, जानें- क्या है इतिहास

नई दिल्ली:

पाई दिवस (Pi Day) हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है. मैथेमिटिक्स में गणित विषय को काफी महत्व दिया जाता है.  Pi की खोज विलियम जोन्स ने 1706 में की थी. विलियम जोन्स को बहुत ही कम लोग जानते हैं. जोन्स ने ही पहली बार Pi के लिए सिंबल का इस्तेमाल किया था. PI Day 14 मार्च को इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि इसकी पहली तीन वैल्यू 3,1 और 4 हैं. इसे (3/14) भी लिखा जाता है. हॉलीवुड और बॉलीवुड में दुनियाभर के कुछ बड़े गणितज्ञों की जिंदगियों को परदे पर उतारने की कोशिश होती रही है.

बता दें, पाई किसी भी सर्कल के परिधि के अनुपात को उसके व्यास का प्रतिनिधित्व करता है. पाई के अनुमानित मूल्य की गणना दो दशमलव अंकों, 3.14 तक की जाती है. हालांकि, चूंकि यह एक अपरिमेय संख्या है, दशमलव बिंदु के बाद, अंक चलते हैं। अंश में पाई का मान 22/7 है.

पाई के मूल्य की गणना सबसे पहले गणितज्ञ, आर्कमिडीज ऑफ सिरैक्यूज़ ने की थी. इसे बाद में वैज्ञानिक समुदाय ने स्वीकार किया जब लियोनहार्ड यूलर ने 1737 में पाई के प्रतीक का इस्तेमाल किया.

गणितीय निरंतर पाई के मूल्य की गणना सबसे पहले सिरैक्यूज़ के आर्किमिडीज़ ने की थी. हर साल गणित के प्रति उत्साही लोगों द्वारा पाई दिवस मनाया जाता है। पाई पुनरावृत्ति प्रतियोगिताओं, गणित सीखने और अभ्यास में रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए पाई डे वर्कआउट का आयोजन किया जाता है.

ये है पाई से जुड़े फैक्ट्स

-पाई के सटीक मूल्य की गणना कभी नहीं की जा सकती है, हम किसी सर्कल के सटीक क्षेत्र या परिधि की गणना नहीं कर सकते हैं.

- पाई मिस्र की पौराणिक कथाओं का एक हिस्सा है. मिस्र के लोगों का मानना ​​था कि गीजा के पिरामिड  (Giza pyramid) पाई के सिद्धांतों पर बनाए गए थे.

-प्रिंस ऑफ पाई के रूप में जाने जाने वाले भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ ने 14 मार्च को सैन फ्रांसिस्को के व्याख्याता विज्ञान संग्रहालय में पाई दिवस के रूप में मनाना शुरू किया.

- संख्या पाई से बनी एक पूरी भाषा है. इसे "पाई-लिश" (“Pi-lish”) कहा जाता है.

-1700 से पहले, लोगों ने पाई के संख्यात्मक मूल्य को "मात्रा जिसे व्यास द्वारा गुणा किया जाता है, परिधि की पैदावार" के रूप में संदर्भित किया.

- बता दें, अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च, 1879 को पाई के दिन हुआ था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com