विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 15, 2023

UPSC सीएसई इंटरव्यू की कैसी हो तैयारी कि आ जाएंगे फुल मार्क्स, यूपीएससी सिलेक्शन के जोरदार Tips

UPSC CSE Interview Tips: यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, लेकिन शायद ही यह आपको पता हो कि इसका इंटरव्यू भी कम टफ नहीं होता है. यूपीएससी इंटरव्यू किसी आम इंटरव्यू की तरह नहीं होता बल्कि एक पर्सनैलिटी टेस्ट होता है, जो पैनल द्वारा लिया जाता है. 

Read Time: 3 mins
UPSC सीएसई इंटरव्यू की कैसी हो तैयारी कि आ जाएंगे फुल मार्क्स, यूपीएससी सिलेक्शन के जोरदार Tips
UPSC इंटरव्यू के लिए हुआ है सिलेक्शन तो फॉलो करें ये Tips
नई दिल्ली:

How to crack UPSC Civil Services Interview: यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और अब उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अंतिम चरण यानी पर्सनैलिटी टेस्ट यानी इंटरव्यू में भाग लेना होगा. ये तो आप जानते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, लेकिन शायद ही यह आपको पता हो कि इसका इंटरव्यू भी कम टफ नहीं होता है. यूपीएससी सिविल सर्विस इंटरव्यू कोई एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक पैनल लेता है और इसके मार्क्स डिसाइड करते हैं कि आप यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है कि नहीं क्योंकि मेरिट लिस्ट सीएसई मेंस रिजल्ट के मार्क्स और इंटरव्यू में मिले मार्क्स के आधार पर तैयार की जाती है. 

Pariksha Pe Charcha 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अगर आप भी प्रधानमंत्री मोदी से संवाद तो आज ही करें Apply

अगर आपका सिलेक्शन यूपीएससी इंटरव्यू के लिए हुआ है तो आपको बता दें कि इसमें आपको 275 मार्क्स हासिल करने होंगे. ऐसे में उम्मीदवारों को इंटरव्यू के दौरान नीचे दिए बातों का ख्याल रखना होगा-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म-II भरना होगा. डीएएफ यानी डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म II यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर मौजूद है. 

  • इसमें उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक और व्यक्तिगत जानकारी के साथ शौक, रुचि, सर्विस और कैडर राज्य से संबंधित अन्य जानकारियों को भरना होगा. 

  • यूपीएससी इंटरव्यू केवल आपकी बुद्धि का नहीं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी का इंटरव्यू है. ऐसे में महिला हैं या फिर पुरुष फॉर्मल ड्रेस कोड फॉलो करें. 

  • महिला है तो यूपीएससी सीएसई इंटरव्यू में सलवार सूट या फिर साड़ी पहनकर जाएं. कानों में छोटी सी ईयर रिंग पहनें, भारी-भरकम गहने न पहनें. वहीं पुरुष उम्मीदवार सूट, टाई के साथ पैंट, शर्ट पहन कर जाएं. लेदर फॉर्मूल सूज के साथ बेल्ड और हाथ में घड़ी पहनकर जाएं. 

NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं और कर रहे नीट परीक्षा की तैयारी तो जानिए आखिरी एमबीबीएस के लिए कितने अंक की होती है जरूरत

  • यूपीएससी इंटरव्यू में करंट अफेयर्स से काफी सवाल रहते हैं, ऐसे में करंट अफेयर्स पर मजबूत पकड़ होना जरूरी है. इसके लिए टीवी चैनल देखने के साथ इंग्लिश और हिंदी अखबारों को रोजाना पढ़ें.

  • जिस राज्य से हैं या जिस राज्य से आपका खास नाता है, उसकी पूरी हिस्ट्री, जियोग्राफी और बायो और संस्कृति की जानकारी रखें. 

  • जिस विषय में बैचलर डिग्री की है, उसपर मजबूत पकड़ रखें. हिंदी या इंग्लिश जिस भाषा में कंफोर्टेबल है, उस लैंग्वेज पर मजबूत पकड़ रखें. 

CBSE बोर्ड ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का सिलेबस ही नहीं Internal Assessment क्राइटेरिया भी हिन्दी में किया अपलोड, लिस्ट यहां देखें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र
UPSC सीएसई इंटरव्यू की कैसी हो तैयारी कि आ जाएंगे फुल मार्क्स, यूपीएससी सिलेक्शन के जोरदार Tips
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Next Article
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;