विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2023

UPSC Free Coaching: यहां मिलेगी यूपीएससी कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग, रहना-खाना बिलकुल मुफ्त

UPSC Free Coaching: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा (Civil Services Examination) को पास करना हमेशा से टेढ़ी खीर माना जाता है. यही कारण है कि हर साल लाखों छात्र कोचिंग क्लासेस ज्वाइन करते हैं.

Read Time: 3 mins
UPSC Free Coaching: यहां मिलेगी यूपीएससी कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग, रहना-खाना बिलकुल मुफ्त
UPSC Free Coaching: यहां मिलेगी यूपीएससी कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग
नई दिल्ली:

UPSC Free Coaching: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा (Civil Services Examination) को पास करना हमेशा से टेढ़ी खीर माना जाता है. यही कारण है कि हर साल लाखों छात्र उन कोचिंग इंस्टीट्यूट में दाखिले लेते हैं जहां सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की जाती है. लेकिन सभी छात्रों के लिए ऐसा करना संभव नहीं हो पता है. अगर आप भी इस साल यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल ओडिशा हायर एजुकेशन विभाग ने यूपीएससी  (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग और गाइडेंस देने की योजना बनाई है. हालांकि इस साल मात्र 200 उम्मीदवारों को मुफ्त में कोचिंग दी जाएगी. ओडिशा उच्च शिक्षा विभाग (Odisha Higher Education Department) के संयुक्त सचिव धीरेंद्र नाथ कार ने कहा कि ओसीएसी के महाप्रबंधक को एसएएमएस पोर्टल (SAMS portal) के तहत यूपीएससी सिविल सेवा कोचिंग नामांकन के लिए नया मॉड्यूल विकसित करने का निर्देश दिया है.

OJEE 2023: ओडिशा जेईई परीक्षा की तिथियां जारी, मई में होगी परीक्षा, डिटेल शेड्यूल यहां देखें 

फ्री कोचिंग के लिए देना होगा एंट्रेस

इसके तहत सभी 200 उम्मीदवारों को रहने-खान की सुविधा दी जाएगी. बेस्ट 200 उम्मीदवारों को यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षाओं के लिए बेस्ट कोचिंग दी जाएगी. हालांकि कोचिंग के लिए उन्हीं उम्मीदवारों का नामांकन किया जाएगा, जो इसके लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा (entrance exam) पास करेंगे. कोचिंग के लिए प्री-क्वालीफाइंग परीक्षा (pre-qualifying exam)  26 फरवरी को आयोजित की जानी है. उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए नामांकन के लिए आवेदन करने के साथ-साथ अपने प्रवेश पत्र उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा. 

UPSC की तैयारी करने से पहले इसे जुड़े myths के बारे में आप भी लीजिए जान, तैयारी हो जाएगी आसान 

पिछले साल भी मिली थी फ्री कोचिंग

पिछले साल भी ओडिशा हायर एजुकेशन विभाग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (civil services preliminary exam) पास करने वाले उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग दी थी. किसी भी शैक्षणिक संस्थान से केवल ओडिया छात्र ही प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद मुफ्त कोचिंग का लाभ उठा सकते हैं. पिछले साल जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में अपनी प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली थी, उन्हें प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं थी और उन्हें कोचिंग के लिए सीधे प्रवेश मिल गया था. 

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के बीच जारी की नई गाइडलाइन, जानिए बोर्ड ने कहा क्या?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
UPSC Free Coaching: यहां मिलेगी यूपीएससी कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग, रहना-खाना बिलकुल मुफ्त
RBSE 5th Result 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, इस साल 97.06% स्टूडेंट पास, अपडेट
Next Article
RBSE 5th Result 2024: राजस्थान बोर्ड कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, इस साल 97.06% स्टूडेंट पास, अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;