UP Board Class 10th, 12th Result 2020: 27 जून को जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, अधिकारी ने किया कंफर्म

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: खबरों के मुताबिक, यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा.

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: 27 जून को जारी होगा यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट, अधिकारी ने किया कंफर्म

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 27 जून को बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकता है.

नई दिल्ली:

UP Board Class 10th, 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट पर लाखों स्टूडेंट्स की नजरें टिकी हुई हैं. स्टूडेंट्स बेसब्री से अपने रिजल्ट (UP Board Resuls 2020) का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट की तारीख को लेकर सभी के मन में सवाल हैं. HT की एक खबर के मुताबिक, यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in जारी किया जाएगा.  बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कुल 56.11 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. इनमें से 30.24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, जबिक 12वीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 25.86 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. 

UP Board Results 2020: रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट्स पर इस तरह कर सकेंगे चेक

- यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर लॉग इन करना होगा. 
- इसके बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए दिए गए अलग-अलग लिंक पर क्लिक करना होगा.   
- इसके बाद स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करना होगा.
- यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आपकी वेबसाइट पर खुल जाएगा.
- रिजल्ट खुलने के बाद स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले सकेंगे.

टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किया जा रहा है रिजल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 रिजल्ट को जल्द जारी करने के लिए यूपी बोर्ड इस साल टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहा है. यूपी बोर्ड ने मुख्यालय में काम करने वाले अधिकारियों और बोर्ड परीक्षा के परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए कुछ समय पहले एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल को रिजल्ट तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था, "इस साल रिजल्ट का सभी काम ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसके चलते किसी को भी राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है. पूरी तरह से परीक्षण के बाद, पोर्टल को शुरू किया गया है."