विज्ञापन
This Article is From Apr 12, 2022

यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र : UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान

UGC Latest News: यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके. डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से किया जा सकता है.

यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र : UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान
UGC Courses 2022 : छात्र एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स
नई दिल्ली:

UGC Courses : यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने एक बड़ा फैसला लिया है. यूजीसी छात्रों को फिजिकल मोड में एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम (full time degree programs) करने की अनुमति देगा. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि छात्र अब एक ही विश्वविद्यालय में या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम एक साथ कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके.

जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके. डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से किया जा सकता है." उन्होंने कहा कि छात्रों को फिजिकल और ऑनलाइन मोड में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने की भी अनुमति होगी.

जेएनयू की घटना के बारे में एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, "विश्वविद्यालय परिसरों में किसी भी तरह की हिंसा से बचना चाहिए." उन्होंने कहा, "हर विश्वविद्यालय में परिसर में हिंसा के मामलों में कार्रवाई करने और प्रॉक्टोरियल पूछताछ करने के लिए मानक प्रक्रियाएं हैं." इससे पहले दिन में शिक्षा मंत्रालय ने इस मुद्दे पर जेएनयू से रिपोर्ट मांगी थी।

इस साल फरवरी में एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का चेयरमैन बनाया गया है. जब से उन्होंने चैयरमैन का पद संभाला है तब से वो लगातार नई घोषणाएं कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) की घोषणा की थी. इस टेस्ट के जरिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों को स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्रों के दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट में प्राप्त अंकों का उपयोग करना होगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

वहीं अभी दो दिन पहले ही उन्होंने यूजीसी नेट परीक्षा की डेट ट्विटर पर साझा की थी. एम जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, "दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए चक्रों के लिए, अगला यूजीसी-नेट जून 2022 के पहले / दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. एनटीए द्वारा तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी."

ये भी पढ़ें ः CUET 2022: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू , जानें कब होगा एग्जाम

JNU, DU समेत सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से ही मिलेगा दाखिला, नहीं निकलेगा 'कट ऑफ लिस्ट'

CUET 2022: एनटीए अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन करेगा, यूजीसी चेयमैन ने कहा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
NTET 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की तिथि 22 अक्टूबर तक बढ़ाई गई
यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र : UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान
NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल
Next Article
NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com