विज्ञापन
This Article is From Mar 29, 2022

CUET 2022: एनटीए अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन करेगा, यूजीसी चेयमैन ने कहा

CUET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन करेगा. यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी से बोर्ड परीक्षाओं की प्रासंगिकता कम नहीं होगी और ना ही इससे कोचिंग कल्चर को बढ़ावा मिलेगा.

CUET 2022: एनटीए अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन करेगा, यूजीसी चेयमैन ने कहा
अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन
नई दिल्ली:

CUET 2022: देश के केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन अब सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) के जरिए होगा. वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के चेयरमैन जगदीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अगले साले से दो बार सीयूईटी परीक्षा का आयोजन करेगा. एनटीए इस बारे में विचार कर रहा है. कुमार ने कहा कि सीयूईटी से बोर्ड परीक्षाओं की प्रासंगिकता कम नहीं होगी और ना ही इससे कोचिंग कल्चर को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि राज्य बोर्ड के छात्रों को इससे कोई भी नुकसान नहीं होगा. ये भी पढ़ेंः CUET 2022: अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए सीयूईटी स्कोर का करें इस्तेमाल, यूजीसी का केंद्रीय विश्वविद्यालयों को निर्देश

वन नेशन, वन एंट्रेस टेस्ट बोले तो सीयूईटी, जानें आवेदन और परीक्षा के प्रारूप के बारे में

JNU, DU समेत सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अब कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से ही मिलेगा दाखिला, नहीं निकलेगा 'कट ऑफ लिस्ट'

पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में यूजीसी के चैयरमैन जगदीश कुमार ने कहा कि सीयूईटी (CUET) केवल केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश तक सीमित नहीं होगा क्योंकि कई प्रमुख निजी विश्वविद्यालयों ने संकेत दिया है कि वे स्नातक प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा के अंकों का उपयोग करने के लिए बोर्ड में आना चाहेंगे. कुमार ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर अनिवार्य होंगे ना कि कक्षा 12वीं के अंक. केंद्रीय विश्वविद्यालय अपनी न्यूनतम पात्रता मानदंड तय कर सकते हैं.

सीयूईटी से कोचिंग कल्चर को बढ़ावा मिलने के सवाल पर जगदीश कुमार ने कहा, "परीक्षा में किसी कोचिंग की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए कोचिंग संस्कृति को बढ़ावा देने का कोई सवाल ही नहीं है.परीक्षा पूरी तरह से कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी." उन्होंने कहा कि बहुत से छात्र चिंतित हो रहे हैं कि क्या परीक्षा में कक्षा 11वीं के  पाठ्यक्रम से भी प्रश्न होंगे, तो उत्तर है बिल्कुल नहीं. सीयूईटी की परीक्षा 12वीं के सिलेबस के आधार पर होगी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MPPEB PNST GNMTST Result 2024: मध्य प्रदेश नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें
CUET 2022: एनटीए अगले साल से दो बार सीयूईटी का आयोजन करेगा, यूजीसी चेयमैन ने कहा
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Next Article
DoE ने सरकारी स्कूलों को दिया निर्देश, कक्षा 9वीं में फेल हो गए छात्र NIOS में एडमिशन जरूर लें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com