विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2022

UGC NET 2022: यूजीसी नेट की परीक्षा कल से, परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग स्कीम एक बार जान लें 

UGC NET 2022: यूजीसी नेट 2022 की परीक्षा कल से शुरू होने जा रही है. एनटीए ने इसके लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in.पर जारी कर दिया है. परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है. 

Read Time: 3 mins
UGC NET 2022: यूजीसी नेट की परीक्षा कल से, परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग स्कीम एक बार जान लें 
UGC NET 2022: यूजीसी नेट की परीक्षा कल से
नई दिल्ली:

UGC NET 2022: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन-नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET 2022) परीक्षा कल, 9 जुलाई, 2022 से शुरू होने वाली है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट (UGC NET 2022) के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी कर दिए हैं. बता दें कि एनटीए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट 2022 परीक्षा का आयोजन करता है. 

UGC Net Admit Card 2022

दिसंबर 2021 और जून 2022 (संयुक्त क्रम ) के लिए यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखें 9 , 11 और 12 जुलाई और अगस्त 12, 13 और 14 हैं. एनटीए ने पहले विषय-वार यूजीसी नेट 2022 परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की थी और जारी किया था। इसके साथ ही इंटिमेशन सिटी स्लिप भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था.

यूजीसी नेट 2022 परीक्षा पैटर्न
यूजीसी नेट 2022 परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी. यूजीसी नेट 2022 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, परीक्षा में दो पेपर होंगे. दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे. पेपर के बीच कोई विराम नहीं होगा.
पेपर 1- 100 अंकों के लिए होगा. इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा तीन घंटे की होगी. इसमें प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवार की शिक्षण / अनुसंधान योग्यता का आकलन करना है. यह मुख्य रूप से उम्मीदवार की तर्क क्षमता, पढ़ने की समझ, भिन्न सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. 
पेपर 2- की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें कुल 100 अंक होंगे. यह पेपर उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषय पर आधारित है.

UGC NET 2022 मार्किंग स्कीम समझें
प्रत्येक प्रश्न दो अंकों के लिए होंगे. प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए, उम्मीदवारों को 02 (दो) अंक मिलेंगे. वहीं गलत उत्तर देने पर अंक नहीं काटा जाएगा. यानी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. अनुत्तरित / अनुत्तरित / समीक्षा के लिए चिह्नित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा. वहीं किसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए, उम्मीदवार को सही विकल्प के रूप में एक विकल्प चुनना होगा. यदि कोई प्रश्न गलत / अस्पष्ट पाया जाता है या उसके कई सही उत्तर हैं, तो केवल उन उम्मीदवारों को क्रेडिट दिया जाएगा जिन्होंने प्रश्न का प्रयास किया है और सही उत्तरों में से एक को चुना है. साथ ही यदि कोई प्रश्न गलत पाया जाता है और प्रश्न छोड़ दिया जाता है, तो परीक्षा में बैठने वाले सभी लोगों को दो अंक (+2) दिए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें ः UGC Net Admit Card 2022: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 9 जुलाई से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
UGC NET 2022: यूजीसी नेट की परीक्षा कल से, परीक्षा का पैटर्न और मार्किंग स्कीम एक बार जान लें 
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;