Advertisement

'तमन्ना' तय करेगा स्टूडेंट्स का करियर, ये है HRD का प्लान

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘‘तमन्ना’’ (Tamanna) विकसित किया गया है जिसकी मदद से छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) का मूल्यांकन किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
इस एप्टीट्यूड टेस्ट को सीबीएसई और एनसीआरटी ने मिलकर तैयार किया है.
नई दिल्ली:

छात्रों की दक्षता, कौशल एवं अभिक्षमता (एप्टीट्यूड) के मूल्यांकन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मार्गदर्शन में एप्टीट्यूट टेस्ट ‘‘तमन्ना'' (Tamanna) विकसित किया गया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘‘भाषा'' को बताया कि इस एप्टीट्यूड टेस्ट ‘तमन्ना' को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने तैयार किया है जो 9वीं एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए है. उन्होंने कहा, ‘‘सीबीएसई ने इसके लिए प्रश्नों का प्रयोग के तौर पर परीक्षण अपने संबद्ध स्कूलों में पढ़ने वाले 17 हजार छात्रों पर किया था.''

मंत्रालय का मानना है कि अभिक्षमता या एप्टीट्यूड का एक महत्वपूर्ण आयाम मनोवैज्ञानिक गुण है जो यह पूर्वानुमान लगाने में सहायक होता है कि किसी व्यक्ति का मजबूत पक्ष क्या है. ऐसे में ‘तमन्ना' (ट्राइ एंड मेजर एप्टीट्यूट एंड नेचुरल एबिलिटी) से छात्र अपनी खूबियों से अवगत होकर आगे कैरियर के बारे में निर्णय कर सकेंगे.

Advertisement

‘तमन्ना' एप्टीट्यूट टेस्ट में सात शीर्षक के तहत छात्रों के लिये प्रश्न तैयार किये गए हैं जिसमें भाषा अभिक्षमता के 30 प्रश्न, अमूर्त तर्क के तहत 30 प्रश्न, मौखिक तर्क के तहत 30 प्रश्न, यांत्रिक तर्क के तहत 30 प्रश्न, संख्यात्मक अभिक्षमता के तहत 30 प्रश्न, स्थानिक अभिक्षमता के तहत 30 प्रश्न, अवधारणात्मक अभिक्षमता के तहत 60 प्रश्न होंगे. इन प्रश्नों के उत्तर 70 मिनट में देने होंगे.

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय संदर्भ के अनुसार देश में 11 स्थानों से 5491 छात्रों से संग्रहित डाटा के आधार पर मानक तैयार किये गए हैं.

अन्य खबरें
NCERT ने कहा- प्ले स्कूल के स्तर से ही लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ने की शुरुआत होनी चाहिए
शुरू हुई ‘‘एमएचआरडी इंटर्नशिप योजना 2019'', स्टूडेंट्स को मिलेगा 10 हजार रुपये का स्टाइपंड

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 7th Phase Voting: मतदान के बाद बोले Anurag Thakur- इस बार 400 पार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: