अभी से बनाएं इन गर्मियों की छुट्टियों का प्लान, जो आगे चलकर करियर में आए काम

अभी से बनाएं इन गर्मियों की छुट्टियों का प्लान, जो आगे चलकर करियर में आए काम

गर्मियों की छुट्टियों का खासतौर पर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन एक बार छुट्टियां आ जाने के बाद ज्यादातर समय घरों में बैठे-बैठे बोर भी सबसे ज्यादा बच्चे ही होते हैं। कहते हैं जिंदगी में कुछ भी व्यर्थ नहीं जाता है और समय आने पर हर एक चीज जो आपने दिल से सीखी है वह अपना फल जरूर देकर जाती है। क्यों न इस बार अपनी छुट्टियों को ऐसे ही बेकार न जाने दें और कुछ ऐसा करें, जिसमें दिल भी लग जाए और सीखने को भी खूब मिल जाए।
 
हर एक बच्चे में कुछ न कुछ खास बात होती है और गर्मियों की छुट्टियां बच्चों को उनके उस छिपे हुए टैलेंट को पहचानने का पूरा मौका देती हैं। पेरेंट्स को भी गर्मियों की इन छुट्टियों को लेकर सीरियस रहना चाहिए, क्योंकि उनसे ज्यादा अपने बच्चे की काबिलियत के बारे में शायद ही किसी को पता रहता है। इन छुट्टियों के दौरान बच्चों को खाली नहीं बैठने देना चाहिए क्योंकि इससे उनकी क्रिएटिविटी पर भी जंग लगती है। पढ़िए कुछ ऐसे कोर्स जो वाकई में आगे जा कर आपके करियर को नई शेप देने में करेंगे मदद...
 
1. जिन बच्चों का पढ़ाई लिखाई से ज्यादा खेल-कूद में मन लगता है, वह अपनी छुट्टियां का पूरा फायदा उठाने के लिए क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस या इससे इतर जिस भी खेल में उनका ज्यादा इंट्रेस्ट है, उसकी एकेडमी जॉइन कर सकते हैं। खेल-कूद बच्चों को पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त रखता है। साथ ही बच्चों को उनके पसंद के खेल में महारथ भी हासिल कराता है। पेरेंट्स को इस मामले में अपने बच्चों को पूरी आजादी देनी चाहिए, क्योंकि किसको क्या पता आगे जाकर कहीं यही बच्चा टीम इंडिया के लिए खेलेगा और मां-बाप का नाम रोशन करेगा।
 
2. वहीं जिन बच्चों को भाग-दौड़ या फिर आउटडोर गेम्स में कम इंट्रेस्ट है। वह सिंगिंग, म्यूजिक या फिर डांस से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। अमूमन बच्चों को डांस और म्यूजिक का शौक होता है, लेकिन अगर इसकी सही ट्रेनिंग मिल जाए तो इसमें करियर बनाना भी बुरा नहीं है। स्टूडेंट्स गिटार, ड्रम, पिआनो जैसे कई इंसट्रूमेंट्स सीख सकते हैं। गर्मियों की छुट्टियां का इस्तेमाल अगर सही हो तो इसमें एक तरह से बच्चों को अपने करियर का चयन और खुद को पहचानने का पूरा मौका मिलता है।
 
3. पढ़ने लिखने वाले बच्चों के लिए भी गर्मियों की छुट्टियां किसी 'समर बोनान्जा' से कम नही है। क्लास में हमेशा आगे रहने वाले ये बच्चे हॉलीडे होमवर्क के अलावा भी इन छुट्टियों में अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, पर्सनेलिटी डेवल्पमेंट या फिर टेली जैसे कोर्स कर सकते हैं। अकाउंट्स की फील्ड में इंट्रेस्ट रखने वाले बच्चे 'टेली' का कोर्स कर सकते हैं जोकि करियर के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित होता है।
 
4. बच्चे अपनी छुट्टियों का पूरा फायदा उठाना चाहे तो वह उस भाषा का 'Language course' भी कर सकते हैं, जिसको सीखने की उनकी चाह हो। आपको बता दें कि अगर आप फॉरेन लैंगवेज सही ढंग से सीख लेते हैं तो इसकी मदद से सीधी जॉब भी मिल सकती है और वो भी मोटी सैलरी वाली।
 
5. तेजी से बढ़ते जमाने में कंप्यूटर पर हाथ साफ होना काफी जरूरी है। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों का पूरा फायदा उठाने के लिए डेस्क टॉप पब्लिशिंग (DTP) प्रोग्राम किया जा सकता है। जिन बच्चों को क्रिएटीविटी पसंद है ये कोर्स खासतौर पर उनके लिए ही है। इस प्रोग्राम में आपको कोरल ड्रा, अडोब फोटोशॉप, मैगजीन डिजाइनिंग जैसी कई उपयोगी चीजें सीखने को मिलती है।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com