Republic Day Speech 2022 : गणतंत्र दिवस पर ऑनलाइन भाषण की तैयारी ऐसे करें

Republic Day Speech 2022 : पिछले दो साल से गणतंत्र दिवस समारोह मनाने में कुछ तबदीली आई है. कोरोना काल चल रहा है इसलिए गणतंत्र दिवस को मनाने का तरीका भी बदल गया है.

Republic Day Speech 2022 : गणतंत्र दिवस पर ऑनलाइन भाषण की तैयारी ऐसे करें

Republic Day Speech In Hindi: गणतंत्र दिवस पर ऑनलाइन भाषण की तैयारी ऐसे करें

नई दिल्ली:

Republic Day Speech 2022 : गणतंत्र दिवस केवल राष्ट्रीय छुट्टी का ही दिन नहीं होता, ये दिन होता है देश की आन-बान और शान का. इस दिन हम सभी भारतीय इंडिया गेट पर राष्ट्रपति द्वारा झंड़े फहराने और राज्यों की रंग-बिरंगी झांकी का बेसब्री से इंतजार करते हैं. हालांकि पिछले दो साल से गणतंत्र दिवस समारोह मनाने में कुछ तबदीली आई है. कोरोना काल चल रहा है इसलिए गणतंत्र दिवस को मनाने का तरीका भी बदल गया है.

जहां पहले स्कूलों में कई दिन पहले से भाषण और रंगारंग कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो जाती थी, वहीं आज सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है. बच्चे घर बैठे ही गणतंत्र दिवस मना रहे हैं, ऑनलाइन भाषण (Republic Day Speech) दे रहे और ऑनलाइन ही कार्यक्रम हो रहे हैं. अगर आपको भी गणतंत्र दिवस पर भाषण (Republic Day Speech In Hindi) देना है और स्कूल-कॉलेज के साथियों और शिक्षकों से वाहवाही पानी है तो नीचे दिए गए ट्रिप्स आपके काम आ सकते हैं. आइये जानते हैं कि गणतंत्र दिवस पर ऑनलाइन भाषण (Republic Day Online speech) कैसे दिया जाए.

Republic Day Speech In Hindi -

1.गणतंत्र दिवस पर भाषण देना है, तो इसकी तैयारी एक दिन पहले नहीं बल्कि एक-दो हफ्ते पहले से करनी होगी. 

2. भाषण की तैयारी करने से पहले विषय का चुनाव करें. तय करें कि देश की आजादी पर बोलना है या फिर संविधान के बारे में या फिर देश के इतिहास पर या फिर देश के विकास पर.

3. गणतंत्र दिवस की जानकारी भी रखें, मसलन गणतंत्र दिवस के बारे में, ये क्यों और कैसे मनाया जाता है, इसका महत्व आदि.

4. भाषण वाले दिन सबसे पहले ड्रेस कोड़ फॉलो करें. चेहरे पर आत्मविश्वास रखें और एक ऐसा कमरा लें जहां शांति और कोई आपको परेशान न करें.

5. लैबटॉप या मोबाइल कैमरा को स्टैंड पर रखें और सुनिश्चित कर लें कि भाषण की सारी तैयारी हो गई है.

6. भाषण की शुरुआत अभिनंदन से करें. सबको नमस्कार करें, फिर बोलना शुरू करें. पहली लाइन में इस बात का जिक्र जरूर करें कि देश 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. फिर बताएं कि आज ही के दिन 1950 में भारत का संविधान यानी कयादे-कानून लागू हुए थे. इसे बाबा साहब भीव राव अंबेडकर ने बनाया था.

7. अब जिस बारे में भाषण देना है उसे पूरे आत्मविश्वास के साथ बोलें. भाषण में भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में रहना हम सबके लिए गर्व की बात है जैसी बातें भी शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


8. भाषण का अंत सबको धन्यवाद करते हुए करें. अंत में जय हिंद, जय भारत जरूर बोलें.