REET 2021: आगे बढ़ी आवेदन करने की तारीख, अब 19 फरवरी तक भर सकते हैं फॉर्म

बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) ने राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर (REET 2021) के लिए लिए आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 19 फरवरी कर दिया है. यहां पढ़ें डिटेल्स.

REET 2021: आगे बढ़ी आवेदन करने की तारीख, अब 19 फरवरी तक भर सकते हैं फॉर्म

नई दिल्ली:

REET 2021: बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन राजस्थान (RBSE) ने राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर (REET 2021) के लिए लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 जनवरी को शुरू कर दी थी, वहीं अब फॉर्म भरने की आखिरी तारीख (8 फरवरी) को आगे बढ़ाकर 19 फरवरी 2021 कर दिया गया है.

जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in. पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. BEd, NIOS और DElEd उम्मीदवारों के लिए, लेवल- I आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने BEd पास कर लिया है और पहले ही लेवल- II के लिए आवेदन कर चुके हैं, उनके लिए आवेदन फीस जमा करने की  विंडो खुली है.

कब होगी परीक्षा

आधिकारिक नोटिस के अनुसार परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। REET के लिए दो परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। जो लोग पेपर 1 को स्पष्ट करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 को साफ करने वाले कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे. दोनों परीक्षा 150 मिनट की होगी जिसमें 150 अंक होंगे. एडमिट कार्ड 14 अप्रैल से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे.

परीक्षा  पास करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 36 प्रतिशत है. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा ये सर्टिफिकेट तीन साल के लिए वैध होगा.

REET 2021: जानें-कैसे भरना है फॉर्म

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2-  ‘REET 2021' लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब एक नया पेज खुलेगा.

स्टेप 4- ‘new registration' लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 5-  रजिस्टर करें और मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 6-  फोटो अपलोड करें और फीस भरकर  सबमिट करें.

स्टेप 7-  फॉर्म भरने के बाद आप चाहे तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं.

आवेदन फीस

आवेदकों को 550 रुपये का फीस देना होगा यदि वे केवल एक परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, तो जो लोग पेपर 1 और पेपर 1 दोनों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 750 रुपये का भुगतान करना होगा.

एक पेपर- 550  रुपये


पेपर- I और II- 750 रुपये

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि REET 2021 के माध्यम से राजस्थान में में 31000 शिक्षकों की भर्ती होनी है. जिसमें उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.