विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 30, 2016

RGIPT से पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में M.Tech. करने का मौका

Read Time: 4 mins
RGIPT से पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में M.Tech. करने का मौका
प्रतिष्ठित संस्थान राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी (RGIPT) ने पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (M.Tech.) कोर्स में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 30 जून है। दाखिले के लिए लिखित परीक्षा या साक्षात्कार के लिए चुने गए नामों की सूची 8 जुलाई को जारी की जाएगी जबकि परीक्षा या इंटरव्यू 14 जुलाई को आयोजित होंगे। 20 जुलाई को नतीजे आ जाएंगे। चयनित उम्मीदवार 27 जुलाई तक एडमिशन ले सकेंगे।  

शैक्षणिक योग्यता
पेट्रोलियम इंजिनयरिंग प्रोग्रामः इस कोर्स के लिए आवेदनकर्ताओं के पास पेट्रोलियम/पेट्रोकेमिकल/प्रॉडक्शन/केमिकल/इलेक्ट्रिकल/मेकैनिकल/इंडस्ट्रियल और मैन्युफैक्चरिंग/सिविल इंजीनियरिंग में B.Tech. या B.E. डिग्री कम से कम 60 फीसदी अंक या 6.0 सीपीआई ( एससी/एसटी छात्रों के लिए 55 फीसदी या 5.5 सीपीआई ) के साथ होनी जरूरी है। 

केमिकल इंजिनयरिंग प्रोग्रामः इस कोर्स के लिए आवेदनकर्ताओं के पास पेट्रोकेमिकल या केमिकल इंजीनियरिंग के लिए क्वालिफाइंग परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी अंक या 6.0 सीपीआई ( एससी/एसटी छात्रों के लिए 55 फीसदी या 5.5 सीपीआई ) और एक क्वालिफाइड GATE स्कोर जरूरी हैं। 

चयन प्रक्रिया
शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों लिखित परीक्षा और/या इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा या इंटरव्यू रायबरेली में आयोजित किया जाएगा। आखिरी चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, GATE स्कोर और पिछले अकादमिक प्रदर्शन को मिलाकर उसके आधार पर किया जाएगा। 

कंपनी स्पांसरशिप: इस आधार पर चयन में GATE स्कोर की जरूरत नहीं होगी। इन छात्रों को विषयवार लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में पास होने होगा। यह छात्र M.Tech. छात्रवृत्ति नहीं ले सकेंगे। उम्मीदवार स्पांसर कर रहे कंपनी के लिए कम से कम 2 साल से काम कर रहा हो और कंपनी कोर्स की अवधि के दौरान भी उसकी नियुक्ति जारी रखना सुनिश्चित करे। 

ऐसे करें अप्लाई
1. अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट http://www.rgipt.ac.in/mtech_1.html पर जाएं।
2. नोटिफिकेशन में नीचे दिए लिंक्स पर जाकर ऑनलाइन भुगतान और आवेदन करें। 

आवेदन का शुल्क
आवेदन फॉर्म जमा करने से पहले शुल्क भुगतान करना होगा। यह शुल्क ऑनलाइन या बैंक चालान (SBI और एसोसिएट बैंक) के जरिए किया जा सकता है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन का शुल्क 400 रुपये जबकि एससी/एसटी/पीएच श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है। 

आरक्षण
भारत सरकार के कानून के आधार पर आरक्षण प्रक्रिया लागू होगी। 

आर्थिक सहायता
GATE क्वालिफाई कर चुके जो छात्र M.Tech. में दाखिल पाएंगे, उन्हें चार सेमेस्टर के लिए प्रतिमाह 12,400 रुपये की मासिक सहायता दी जाएगी। 

आने-जाने का खर्च
लिखित परीक्षा/इंटरव्यू के लिए आने जाने का खर्च: सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्रों को लिखित परीक्षा और/या इंटरव्यू के लिए आने-जाने का स्लीपर श्रेणी का सबसे छोटे रूट का रेलवे टिकट का खर्च उनके कोर्स से जुड़ने के बाद दिया जाएगा। एससी, एसटी या पीएच वर्ग के छात्रों को लिखित परीक्षा और/या इंटरव्यू के लिए आने-जाने का स्लीपर श्रेणी का सबसे छोटे रूट का रेलवे टिकट का खर्च उनके इंटरव्यू के समय ही दिया जाएगा। 

इंटरव्यू के समय जरूरी दस्तावेज
1. GATE स्कोर कार्ड की प्रतिलिपियां (सेल्फ-अटेस्टेड)
2. 10वीं और 12वीं कक्षा के सर्टिफिकेट और मार्कशीट (मूल और प्रतिलिपि) 
3. ग्रेजुएशन डिग्री के पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे साल की मार्कशीट्स और ग्रेजुएशन डिग्री (मूल और प्रतिलिपि)
4. वर्क एक्सपिरियंस सर्टिफिकेट (अगर हो तो)
5. ओबीसी, एससी या एसटी उम्मीदवारों के लिए वैध जाति प्रमाणपत्र (मूल और प्रतिलिपि)- ओबीसी वर्ग के लिए नन-क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट और एक सेल्फ-डेक्लेयरेशन फॉर्म भी लाएं। 
6. दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए वैध प्रमाणपत्र.
7. चार पासपोर्ट आकार की तस्वीरें। 
8. स्पांसर्ड उम्मीदवारों के लिए स्पांसरशिप सर्टिफिकेट और नियोक्ता संस्तुति. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
RGIPT से पेट्रोलियम और केमिकल इंजीनियरिंग में M.Tech. करने का मौका
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;