Rajasthan Board 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

राजस्थान में कोविड ​​-19 की स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार, 14 अप्रैल को कहा कि कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा लिए पदोन्नत किया जाएगा. मुख्यमंत्री और राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के बीच बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है.

Rajasthan Board 2021: स्थगित हुई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

राजस्थान में कोविड ​​-19 की स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार, 14 अप्रैल को कहा कि कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को  बिना परीक्षा लिए पदोन्नत किया जाएगा. मुख्यमंत्री और राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के बीच बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं की घोषणा के तुरंत बाद बोर्ड परीक्षा स्थगित करने का राजस्थान का निर्णय लिया है. इससे पहले बुधवार को, सीबीएसई ने कहा कि कक्षा 10वीं के छात्रों को  बिना परीक्षा के बिना पदोन्नत किया जाएगा और कक्षा 12वीं की अंतिम परीक्षा स्थगित कर दी गई है. सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षाओं का निर्णय 1 जून को लिया जाएगा.

राजस्थान में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मई में होनी थी. कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए, अप्रैल के लिए अंतिम परीक्षा निर्धारित की गई थी.

राजस्थान सरकार ने पहले कक्षा 1 से 7 के लिए परीक्षा के बिना पदोन्नति की घोषणा की थी. बोर्ड ने एक बयान में कहा, जिन छात्रों को अगली उच्च कक्षाओं में पदोन्नत किया गया है, वे अपने स्कूलों के माध्यम से 10वीं मई से अपने पास के प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे.

राजस्थान के अलावा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने पहले ही अपनी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं, 12वीं और स्नातक (यूजी) की अंतिम परीक्षाओं को स्थगित करने का भी निर्णय लिया है.

अंतिम परीक्षाओं को स्थगित करने के सीबीएसई के फैसले के बाद, अन्य राज्य और केंद्रीय बोर्डों के छात्रों ने भी इसी तरह के फैसले के लिए कहा है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आज कहा कि वे ICSE (कक्षा 10वीं) और ISC (कक्षा 12वीं) की अंतिम परीक्षा के बारे में जल्द ही कोई फैसला करेंगे.


सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी और सचिव, गेरी अराथून ने करियर बोर्ड को बताया, "CISCE बोर्ड अपनी ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) की परीक्षाओं के बारे में जल्द से जल्द 2021 में निर्णय लेगा और सभी संबंधितों को सूचित करेगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com