क्यूएस रैंकिंग: क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में देश के 4 बड़े शहर, जानिए कौन से हैं ये शहर 

QS Ranking: क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में देश के 4 शहरों को शामिल किया गया है. मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई सहित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए शीर्ष 140 शहरों की सूची में जगह बनाई है.

क्यूएस रैंकिंग: क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में देश के 4 बड़े शहर, जानिए कौन से हैं ये शहर 

क्यूएस रैंकिंग: क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में देश के 4 बड़े शहर,

नई दिल्ली:

QS Ranking: क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में देश के 4 शहरों को शामिल किया गया है. क्यूएस रैंकिंग के अनुसार, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और दिल्ली ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए शीर्ष 140 शहरों की सूची में जगह बनाई है. बुधवार को जारी क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग ने मुंबई को भारत के सर्वोच्च रैंक वाले शहर के रूप में स्थान दिया है. मुंबई की वैश्विक रैंकिंग 103 है जिसे 'अफोर्डेबिलिटी' पैरामीटर में हाई स्कोर मिला है हालांकि 'स्टेंडट मिक्स' और 'डिज़ाइरबिलिटी' के लिए उसे संघर्ष करना पड़ा है.
बेंगलुरु की वैश्विक रैंकिंग 114वां है. इस वर्ष भारत का प्रतिनिधित्व बढ़ा है और देश के दो शहर-चेन्नई और दिल्ली बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में शामिल हुए हैं. वैश्विक रैंकिंग में चेन्नई को 125वां और दिल्ली 129 वां स्थान प्राप्त हुआ है. 

ये भी पढ़ें ः QS World University Rankings 2023: डीयू की रैंकिंग 501-510 से फिसलकर 521-530 कैटेगरी, जेएनयू 561-570 से घटकर 601-650 ब्रैकेट पर,  IIT दिल्ली 11 पायदान से ऊपर  

QS World University Rankings 2023: क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में भारत के 41 यूनिवर्सिटी, ISS बेंगलुरु भारतीय संस्थानों में अग्रणी

QS World University Rankings 2022: JNU को मिली टॉप 1,000 संस्थानों में जगह, कुलपति ने कही यह बात

अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2018-19 के अनुसार, भारतीय विश्वविद्यालयों में नामांकित अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या सिर्फ 47,427 थी. भारत 2023 के अंत तक 2,00,000 अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करना चाहता है, जो वर्तमान कुल के चार गुना से अधिक है. हालांकि इस लक्ष्य की समीक्षा की जानी चाहिए क्योंकि यह लक्ष्य कोविड-19 से पहले तय किया गया था.  कोविड-19 ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की मोबिलिटी को काफी प्रभावित किया है. 

क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज़ रैंकिंग छात्रों को उनके पढ़ाई से संबंधित निर्णयों जैसे कि अफॉर्डबिलिटी, क्वालिटी ऑफ लाइफ, स्टैंडर्ड ऑफ यूनिवर्सिटी और जिस जगह छात्र पढ़ रहे हैं उसके बारे में उनके विचार से संबंधित डेटा के आधार पर होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज़ रैंकिंग में लंदन टॉप पर है, उसके बाद सियोल का नाम आता है. सियोल एशियाई शहरों में चार्ट में सबसे ऊपर है, उसके बाद टोक्यो, हांगकांग, सिंगापुर और ओसाका का स्थान है.