विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 28, 2022

उत्तर-पूर्वी राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव

Common School Uniform: मिजोरम में राज्य मानव संसाधन विकास बोर्ड ने उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव रखा है.

Read Time: 2 mins
उत्तर-पूर्वी राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव
उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव
नई दिल्ली:

Common School Uniform: मिजोरम में राज्य मानव संसाधन विकास बोर्ड ने उत्तर-पूर्वी राज्य के सभी सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव रखा है. राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते की अध्यक्षता में हाल ही में हुई एक बैठक में बोर्ड के उपाध्यक्ष एल थंगमाविया ने रविवार को सभी सरकारी स्कूलों के लिए समान स्कूल वर्दी शुरू करने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा कि एचआरडी बोर्ड औपचारिक रूप से इस सप्ताह राज्य के शिक्षा विभाग को अपना प्रस्ताव सौंपेगा.

थंगमाविया ने कहा कि समान स्कूल वर्दी शुरू करने का मुख्य कारण शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में अमीर और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के पहनावे में 'समानता' लाना था. एक समान स्कूल वर्दी कोई नई बात नहीं है और कुछ राज्यों में और मिजोरम के प्रेस्बिटेरियन चर्च के तहत सभी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पहले से ही लागू है.

थंगमाविया ने कहा, "साधारण वर्दी, यदि पेश की जाती है तो ऐसे छात्रों को नए सेट खरीदे बिना अन्य सरकारी संस्थानों में शामिल होने में मदद मिलेगी जिनके माता-पिता का एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर होता रहता है." हालांकि, उन्होंने कहा कि स्कूल की वर्दी का रंग निचले स्तर से उच्च स्तर तक भिन्न हो सकता है उन्होंने कहा, "ऐसा हो सकता है कि प्राथमिक स्कूलों में इस्तेमाल की जाने वाली स्कूल यूनिफॉर्म मिडिल, हाई और हायर सेकेंडरी लेवल पर इस्तेमाल होने वाली वर्दी के समान नहीं हो." थंगमाविया ने कहा कि मानव संसाधन विकास बोर्ड की बैठक ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों से अपील करने पर सहमति व्यक्त की थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CTET 2024 एडमिट कार्ड जल्द, 7 जुलाई को होगी परीक्षा, एग्जाम शेड्यूल पर अपडेट्स
उत्तर-पूर्वी राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए एक समान वर्दी का प्रस्ताव
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Next Article
सीबीएसई 12वीं के परिणाम में तिरुवनंतपुरम रहा सबसे आगे, जानें रिजल्ट से जुड़ी 10 खास बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;