DUET Exam Dates 2021: एनटीए ने जारी की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखें, यहां देखें शेड्यूल

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की है, जो पोस्ट ग्रेजुएट, एमफिल, पीएचडी और कुछ ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी.

DUET Exam Dates 2021: एनटीए ने जारी की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखें, यहां देखें शेड्यूल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

Delhi University Entrance Test: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (DUET) 2021 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की है, जो पोस्ट ग्रेजुएट,  एमफिल, पीएचडी और कुछ ग्रेजुएट कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाएगी. शेड्यूल देखने के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in. पर जाएं.

जबकि डीयू में अधिकांश यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश योग्यता के आधार पर होता है, कुछ के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा को पास करना अनिवार्य है.  NTA के अनुसार, DUET 2021 की परीक्षा का आयोजन 26 , 27, 28, 29, 30  सितंबर और 1 अक्टूबर को किया जाएगा.

NTA ने सब्जेक्ट वाइज परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है. 26, 28 और 30 सितंबर को DUET 2021 पीजी और एमफिल, पीएचडी प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा और अन्य दिनों में, यूजी सहित सभी कोर्सेज के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. (आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां करें क्लिक)

केंद्र डीयू, जेएनयू और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) आयोजित करने की योजना बना रहा था, लेकिन इस साल परीक्षा को रद्द कर दिया गया है.  जेएनयू और डीयू दोनों ही 2021 में दाखिले के लिए अपनी-अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहे हैं.

बता दें, दिल्ली विश्वविद्यालय को इस वर्ष प्रवेश के लिए 4 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, और यूजी प्रवेश के मामले में, उनमें से अधिकांश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्रों के हैं.

डीयू में योग्यता-आधारित यूजी प्रवेश के लिए, पहली कट-ऑफ सूची अक्टूबर में आने की उम्मीद है. सभी सीटें भरने तक विश्वविद्यालय कई कट-ऑफ सूची जारी करेगा. विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि इस साल डीयू कट-ऑफ 2021 बढ़ने की संभावना है, क्योंकि सीबीएसई ने इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी, और कई छात्रों ने वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com