MP Board Result 2024: शिक्षा विभाग ने बताया कि एमपी कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 का मूल्यांकन कार्य पूरा

MP Board Class 10th, 12th Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड की एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट (MP Board Result 2024) की सारी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. ताजा अपडेट है कि मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने जिलों को एमपी बोर्ड परिणाम एंट्रीज 2024 को सुधारने के लिए कहा है.

MP Board Result 2024: शिक्षा विभाग ने बताया कि एमपी कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 का मूल्यांकन कार्य पूरा

MP Board Result 2024: शिक्षा विभाग ने बताया कि एमपी कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 का मूल्यांकन कार्य पूरा

नई दिल्ली:

MP Board Class 10th, 12th Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड की एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट (MP Board Result 2024) की सारी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. ताजा अपडेट है कि मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने जिलों को एमपी बोर्ड परिणाम एंट्रीज 2024 को सुधारने के लिए कहा है. शिक्षा विभाग ने बताया कि एमपी कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा 2024 का मूल्यांकन कार्य जिलों द्वारा पूरा कर लिया गया है. राज्य शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा, "रिजल्ट एंट्रीज के अब तक के विस्तृत डेटा विश्लेषण के आधार पर, कुछ विसंगतियां देखी जा रही हैं, इसे ध्यान में रखते हुए, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि परीक्षा रिजल्ट घोषित होने से पहले निम्नलिखित प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कार्रवाई की जाए." 

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात

एमपी बोर्ड द्वारा जिला अधिकारी को जारी किए गए निर्देश (Instructions issued by MP Board to the District Officer)

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र में अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन या अंक एंट्री में कोई मानवीय त्रुटि न हो, उत्तर पुस्तिकाओं को अच्छे विश्लेषण के आधार पर पुनर्मूल्यांकन के लिए चिह्नित किया गया है. चिन्हित उत्तर पुस्तिकाओं की समीक्षा हेतु अभ्यर्थियों की सूची परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है.

  • उक्त अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच (मूल्यांकन) कर पूर्व में दर्ज किए गए अंकों से मिलान करें. यदि कोई त्रुटि नहीं है, तो "कोई परिवर्तन नहीं" चुनें अन्यथा अंक सही करें. इसका विवरण पोर्टल पर अपलब्ध होगा.

  • जिन अभ्यर्थियों को गलती से प्रोजेक्ट या अर्धवार्षिक परीक्षा में अनुपस्थित कर दिया गया है, उन्हें सुधारा जाए और यदि अंक दर्ज नहीं किए गए हैं, तो तुरंत सही अंक दर्ज किए जाएं.

NEET 2024 सिलेबस संशोधित, NMC ने नीट परीक्षा को लेकर किए कई बदलाव, बायोलॉजी से हटाएं गए ये टॉपिक्स

  • मूल्यांकन केन्द्रों में उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच के कार्य के लिए विषयवार शिक्षकों की आवश्यकतानुसार व्यवस्था करें.

  • किसी शिक्षक को किसी अभ्यर्थी की वही उत्तर पुस्तिका दोबारा समीक्षा के लिए नहीं दी जानी चाहिए, जिसकी उत्तर पुस्तिका उन्होंने जांची है.

  • इस कार्य के सुचारू संचालन के लिए 8 अप्रैल (सोमवार) को दोपहर 2 बजे निदेशक एवं अनुमति निदेशक द्वारा WEBEX के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जाएगी जिसमें जिले के डीपीसी उपस्थित रहेंगे. सभी प्रोग्रामर, परीक्षा प्रभारी एवं बीआरसी भाग लेंगे जिसका लिंक अलग से भेजा जाएगा. जिले के सभी अधिकारी इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लेंगे.

  • कॉपी चेकिंग का काम और मार्क्स एंट्री वेरिफिकेशन को 13 अप्रैल 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Result 2024: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट अगले महीने, सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए चाहिए इतने अंक