विज्ञापन
Story ProgressBack

CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप, परीक्षा तारीख के साथ Qualifying मार्क्स पर लेटेस्ट अपडेट्स  

CTET 2024 city slip: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in के माध्यम से सीटीईटी एडिमट कार्ड 2024 डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन का इस्तेमाल करना होगा. 

Read Time: 4 mins
CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप, परीक्षा तारीख के साथ Qualifying मार्क्स पर लेटेस्ट अपडेट्स  
CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप
नई दिल्ली:

CTET 2024 Admit Card: सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इसी महीने होना है. सीबीएसई 21 जनवरी को सीटीईटी 2024 परीक्षा आयोजित करेगा. सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा कुल 284 परीक्षा शहरों में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में भाग लेने वाले लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं. शेड्यूल के मुताबिक सीटीईटी एडमिट कार्ड 19 जनवरी तक जारी किया जाएगा. हालांकि इससे पहले सीबीएसई सीटीईटी 2024 एग्जाम सिटी स्लिप जारी करेगा. उम्मीदवार सीटीईटी एडमिट कार्ड और परीक्षा स्लिप आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. 

NEET पीजी 2024 का नोटिफिकेशन हुआ वायरल, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 20 जनवरी, Latest updates

सीटीईटी में दो पेपर 

सीटीईटी 2024 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. सीटीईटी 2024 में दो पेपर हैं- पेपर 1 और पेपर 2. पेपर 1 की परीक्षा उन लोगों के लिए होती हैं, जो पहली से पांचवी कक्षा तक के शिक्षक बनना चाहते हैं. वहीं पेपर 2 की परीक्षा उन लोगों के लिए होती है, जो छठी से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक बनना चाहते हैं. सीटीईटी पेपर 1 के पांच सेक्शन हैं- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, लैंग्वेज-I, लैंग्वेज -II, मैथमेटिक्स, इनवॉरन्मेंटल स्टडीज. वहीं पेपर 2 के चार सेक्शन होते हैं- बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, लैंग्वेज-I, लैंग्वेज -II,मैथमेटिक्स एंड साइंस (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) या सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षक के लिए)

सीटीईटी 2024 में नेगेटिव मार्किंग

इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है. उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा और सीटीईटी 2024 में गलत उत्तरों के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी. पिछले सत्र में सीटीईटी परीक्षा में कुल 29,03,903 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. जिनमें से कक्षा 1 से 5 तक के लिए 15,01,719 उम्मीदवार और कक्षा 6 से 8 तक के लिए 14,02,184 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. 

भारत में फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट, इन यूनिवर्सिटीज की डिग्री हायर एजुकेशन और जॉब्स के लिए Not Valid

रिजल्ट एक महीने बाद

खबरों की मानें तो सीटीईटी 2024  रिजल्ट की घोषणा फरवरी के अंत तक कर दी जाएगी. हालांकि सीबीएसई ने सीटीईटी रिजल्ट की तारीख की अभी तक कोई पुष्टि नहीं की है. उम्मीदवार ध्यान रखें कि रिजल्ट का कोई पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच नहीं की जाएगी. सीटीईटी सर्टिफिकेट लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है. 

Rajasthan Board Exam 2024 Date Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, बोर्ड ने स्टूडेंट को दी चेतावनी

केवीएस, नवोदय विद्यालय

सीबीएसई द्वारा हर साल सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा शिक्षकों की पात्रता यानी एलिजिबिलिटी की जांच के लिए होती है. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के स्कूलों यानी केवीएस, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय तिब्बती स्कूलों आदि में शिक्षक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. जहां तक सीटीईटी परीक्षा में अटेम्पड का सवाल है तो बता दें कि इस परीक्षा में प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CSIR यूजीसी नेट परीक्षा की नई तारीख घोषित, अब 25 से 27 जुलाई तक होगी परीक्षा, अपडेट्स
CTET 2024 एडमिट कार्ड, एग्जाम सिटी स्लिप, परीक्षा तारीख के साथ Qualifying मार्क्स पर लेटेस्ट अपडेट्स  
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Next Article
CBSE Board 12th Result 2024 Declared Live Updates: सीबीएसई 12वीं रिजल्ट घोषित, 87.98% स्टूडेंट पास, लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ा, Direct Link
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;