विज्ञापन
Story ProgressBack

JNU MBA Admission 2024: JNU में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जून से भरे जाएंगे फॉर्म

JNU MBA Admission 2024: कैट 2023 (CAT 2023) की परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार ही जेएनयू एमबीए एडमिशन 2024 ( JNU MBA Admission) के लिए एलिजिबिल हैं. इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू एमबीए 2024 रजिस्ट्रेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर भर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
JNU MBA Admission 2024: JNU में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जून से भरे जाएंगे फॉर्म
JNU MBA Admission 2024: जेएनयू में एमबीए एडमिशन
नई दिल्ली:

JNU MBA 2024 Registration: जेएनयू यानी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में अटल बिहारी वाजपेयी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप (ABVSME) ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. कैट 2023 (CAT 2023) की परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार ही जेएनयू एमबीए एडमिशन 2024 ( JNU MBA Admission) के लिए एलिजिबिल हैं. इच्छुक उम्मीदवार जेएनयू एमबीए 2024 रजिस्ट्रेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाकर भर सकते हैं. जेएनयू में एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जून है.

MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट की तारीख रीवाइज्ड, नतीजे इस तारीख तक

जेएनयू एमबीए 2024 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अनुसार, सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है या समकक्ष सीजीपीए हो. एससी, एसटी, दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है और यदि उन्होंने कुल मिलाकर न्यूनतम 45% अंक प्राप्त किए हैं.

आवेदन शुल्क

जेएनयू एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 2,000 रुपये आवेदन शुल्क देना है. वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा.

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

चयन प्रक्रिया

जेएनयू के एमबीए प्रोग्राम में स्टूडेंट को कैट स्कोर, ग्रुप डिस्कशन (जीपी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. जेएनयू ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू चरण के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कैट स्कोर का उपयोग करेगा. ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू राउंड के लिए चुने गए उम्मीदवारों की संख्या प्रत्येक श्रेणी में उपलब्ध सीटों की संख्या से सात गुना होगी. उम्मीदवारों का अंतिम चयन कैट स्कोर, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. कैट स्कोर को 70%, ग्रुप डिस्कशन को 10% और पर्सनल इंटरव्यू को 20% वेटेज मिलेगा.

CBSE बोर्ड ने स्टूडेंट्स को फिर चेताया, भ्रामक जानकारी देने वाले वेबसाइट्स और ऑनलाइन पोर्टल से दूर रहें 

कैसे करें आवेदन ( How to apply for JNU MBA 2024) 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर, जेएनयू एमबी 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.  
  • इसके बाद जेएनयू एमबीए 2024 एप्लिकेशन फॉर्म भरें. 
  • अब मांगे गए आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें.
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट बटन पर क्लिक करें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
JoSAA Counselling 2024: जोसा काउंसलिंग के साथ ही आईआईटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, 26 जुलाई तक पांच राउंड में काउंसलिंग 
JNU MBA Admission 2024: JNU में एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 15 जून से भरे जाएंगे फॉर्म
West Bengal TET 2023 Result: पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट की तारीख घोषित, अगले महीने की इस तारीख तक, मेजर अपडेट 
Next Article
West Bengal TET 2023 Result: पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा रिजल्ट की तारीख घोषित, अगले महीने की इस तारीख तक, मेजर अपडेट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;