झारखंड में कक्षा 12वीं तक के 21 हजार छात्रों को बांटे जाएंगे टैबलेट, एक साल के लिए इंटरनेट भी मिलेगा फ्री

झारखंड सरकार ने कहा है कि सरकार की प्राथमिकता राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा है और इसी उद्देश्य से कक्षा एक से बारहवीं तक के करीब 21 हजार छात्र-छात्राओं को मोबाइल-टैब मुफ्त बांटे जाएंगे.

झारखंड में कक्षा 12वीं तक के 21 हजार छात्रों को बांटे जाएंगे टैबलेट, एक साल के लिए इंटरनेट भी मिलेगा फ्री

इस योजना के अंतर्गत लगभग 21,000 टैब बांटे जाएंगे

रांची:

झारखंड सरकार ने कहा है कि सरकार की प्राथमिकता राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा है और इसी उद्देश्य से कक्षा एक से बारहवीं तक के करीब 21 हजार छात्र-छात्राओं को मोबाइल-टैब मुफ्त बांटे जाएंगे. राज्य सरकार के मंत्री चंपई सोरेन ने गुरुवार को कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में शिक्षा विभाग के अंतर्गत कुल 136 आवासीय विद्यालयों में कक्षा एक से 12वीं तक के छात्र/छात्राओं को कोविड-19 के चलते आवासीय विद्यालय बंद रहने के कारण घर पर रहकर पठन-पाठन जारी रखने के लिए मुफ्त मोबाइल-टैब उपलब्ध कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Pariksha Pe Charcha के लिए अब 27 जनवरी तक करें आवेदन, PM मोदी से मिलेगा बात करने का मौका

चंपई सोरेन ने कहा कि राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के लगभग 21,000 विद्यार्थियों की शिक्षा इस योजना से न केवल जारी रहेगी बल्कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा टैब के साथ इंटरनेट का रिचार्ज और सिम की व्यवस्था को भी सुनिश्चित किया गया है. साथ ही सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक शिक्षण सामग्री टैब में पहले ही डाली जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लगभग 21,000 टैब (ई-सामग्री के साथ), सिम कार्ड एवं 12 माह के डाटा रिचार्ज के क्रय पर लगभग 26 करोड़ 25 लाख रूपए का व्यय अनुमानित है. ज्ञातव्य है कि इस सिलसिले में राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को फैसला किया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)