JEE Mains 2021: जेईई मेन परीक्षा में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर? फॉलो करें ये 6 टिप्स

JEE Mains 2021: देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) 23 फरवरी से शुरू हो गई है.

JEE Mains 2021: जेईई मेन परीक्षा में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर? फॉलो करें ये 6 टिप्स

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा 23 फरवरी से शुरू हो गई है.

नई दिल्ली:

JEE Mains 2021: देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) 23 फरवरी से शुरू हो गई है. परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन टॉपिक्स पर अधिक ध्यान दें, जिनमें आप अच्छे हैं. अपने स्ट्रॉन्ग टॉपिक्स को अच्छे से रिवाइज़ करें और किसी भी सवाल को न छोड़ें.

क्यों जरूरी है रिवीजन?
परीक्षा से पहले रिवीजन बेहद जरूरी है, जिसे अधिकांश उम्मीदवार छोड़ देते हैं. रिवीजन करके जब आप परीक्षा में बेठते हैं तो पढ़ा हुआ आपको याद रहता है, इसलिए आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. 

JEE Mains 2021 परीक्षा के लिए ये हैं 6 टिप्स
- प्रश्नों को अच्छे से समझने और रणनीति बनाने के लिए परीक्षा लिखने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपने प्रश्न पत्र को अच्छे से पढ़ें.

- प्रश्न पत्र को अपने ऊपर हावी न होने दें. घबराएं नहीं, गहरी सांस लें और फिर परीक्षा शुरू करें.

- प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए निश्चित समय निर्धारित करें. निर्धारित समय से अधिक समय बर्बाद न करें.

- याद रखें कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है, इसलिए उन सवालों के जवाब देने से बचें, जिन्हें आप नहीं जानते या हल नहीं कर सकते.

- अधिक समय लेने वाले प्रश्नों को अलग रखें और पहले सवालों के जवाब लिखें जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं और फिर आखिर में  बचे हुए सवालों के जवाब दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- इस बार आपको प्रत्येक सब्जेक्ट में 10 में 5 सवालों के जवाब देने होंगे. प्रत्येक प्रश्न को ध्यान से पढ़ना महत्वपूर्ण है. हर एक प्रश्न को समझे कि वह पूछना क्या चाह रहा है. यदि उम्मीदवार प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़ते हैं तो उम्मीदवार गलतियां करने से बच सकते हैं.