JEE Main Result 2020: जेईई मेन आंसर की पर आपत्ति करने का आज शाम 5 बजे तक मौका, ये है तरीका

JEE Main Answer Key 2020: तमाम विवादों के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) परीक्षा पूरी हो गई है.

JEE Main Result 2020: जेईई मेन आंसर की पर आपत्ति करने का आज शाम 5 बजे तक मौका, ये है तरीका

JEE Main Result 2020: जेईई मेन आंसर की पर आज शाम 5 बजे तक कर सकते हैं आपत्ति.

नई दिल्ली:

JEE Main Answer Key 2020: तमाम विवादों के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) परीक्षा पूरी हो गई है. देश-विदेश के अलग-अलग केंद्रों पर 1 से 6 सितंबर के बीच जेईई मेन की परीक्षाएं कराई गई. एग्जाम देने वाले छात्रों को अब आंसर-की (JEE Main answer key 2020) पर आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया है. जो छात्र भी संतुष्ट नहीं हैं और आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं उनके पास आज शाम 5 बजे तक का मौका है. जेईई की आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर जाकर ऐसा किया जा सकता है. आपत्ति दर्ज कराने के लिए 200 रुपये की फीस भी जमा करानी होगी. बताया जा रहा है कि 11 सितंबर को जेईई मेन का रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

JEE Main Answer Key 2020: आंसर-की पर कैसे दर्ज करें आपत्ति

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने कैंडिडेट्स के सवाल-जवाब वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं. कैंडिडेट्स वेबसाइट पर जाकर इसे देख सकते हैं. जो आपत्ति दर्ज कराना चाहते हैं उन्हें नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

1- जेईई मेन की वेबसाइट पर (https:// jeemain.nta.nic.in) पर जाएं.
2- 'Challenge (s) regarding Answer Key' पर क्लिक करें.
3- एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉग इन करें. सिक्योरिटी पिन डालें और सबमिट कर दें.
4- 'Challenge(s) regarding Answer Key' पर टैप करें.
5- अब आपको बीटेक, बी.आर्क, बी. प्लानिंग के सवालों का एक ऑर्डर नजर आएगा.
6- इसके बाद आपको 'Correct Option' पर क्लिक करना होगा. 

इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपको Choose File पर जाकर डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे. ये भी डॉक्यूमेंट्स एक ही पीडीएफ फाइल में अपलोड करने होंगे. इसके बाद आपको अपना विकल्प चुनकर 'Submit your Claims' पर क्लिक करना होगा और अगली स्क्रीन पर बढ़ना होगा. इस स्क्रीन पर आपको वो सभी आईडी नजर आ जाएंगी जिन पर आपने आपत्ति दर्ज की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे आखिरी स्टेप आपत्ति को सेव करना है. इसके लिए  'Save your Claim and Pay Fee Finally' पर जाकर फीस जमा करानी होगी. एक सवाल पर आपत्ति के लिए 200 रुपये की फीस जमा करनी होगी. पेमेंट डेबिट/क्रेडिट या नेट बैंकिंग के जरिए की जा सकेगी.