JEE Main February Result: जल्द घोषित किया जाएगा रिजल्ट, यहां पढ़ें डिटेल्स

संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main) परिणाम जल्द ही कभी भी घोषित किया जाएगा. इंजीनियरिंग प्रवेश प्रशासन निकाय, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जेईई मुख्य परिणाम जारी करेगी.

JEE Main February Result: जल्द घोषित किया जाएगा रिजल्ट, यहां पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

JEE Main result JEE Main 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE Main) परिणाम जल्द ही कभी भी घोषित किया जाएगा. इंजीनियरिंग प्रवेश प्रशासन निकाय, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA), आधिकारिक वेबसाइट - jeemain.nta.nic.in पर जेईई मुख्य परिणाम जारी करेगी.

23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच निर्धारित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए 6,61,776 पंजीकरण किए गए.  एनटीए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 95 प्रतिशत उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग या बीटेक और बीई पाठ्यक्रम के लिए 1 पेपर और 81.2 प्रतिशत उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। पेपर 2 के लिए BArch और BPlanning पाठ्यक्रमों के लिए उपस्थित हुए.

NTA ने मंगलवार, 2 मार्च को होने वाली परीक्षाओं की सभी पारियों के लिए जेईई मुख्य उत्तर कुंजी पहले ही जारी कर दी है. 2 मार्च से 3 मार्च, 2021 के बीच उम्मीदवारों को जेईई उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां देने की अनुमति दी गई थी. चूंकि जेईई मेन का आयोजन किया जाता है.

कई पारियों और प्रत्येक पाली में जुड़े कठिनाई के विभिन्न स्तर को देखते हुए, परीक्षण एजेंसी प्रतिशत अंकों के आधार पर एक सामान्यीकरण प्रक्रिया का पालन करती है.

जेईई मेन के पेपर में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान शामिल थे. प्रत्येक विषय में 4 अंकों के प्रत्येक और संख्यात्मक आधारित प्रश्नों के बहुविकल्पीय प्रश्न थे. बहुविकल्पी प्रश्नों ने गलत उत्तरों के लिए एक के एक नकारात्मक अंक को चिह्नित किया. जेईई मेन में, यदि दो या अधिक उम्मीदवार एक ही जेईई मेन एनटीए स्कोर करते हैं, तो इस क्रम में गतिरोध को तोड़ने के लिए एक टाई-ब्रेकिंग पद्धति का पालन किया जाएगा.

a) परीक्षण में गणित में एक उच्च प्रतिशत स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवार

(b) अभ्यर्थी परीक्षण में भौतिकी में उच्चतर प्रतिशत प्राप्त करते हैं

(c) अभ्यर्थी परीक्षण में रसायन विज्ञान में उच्च प्रतिशतता प्राप्त करते हैं

(d) अधिक आयु के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com