JEE Main 2024: जेईई मेन पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म, मैथमेटिक्स का पेपर रहा थोड़ा मुश्किल

JEE Main 2024 1st Day: छात्रों ने कहा कि जेईई मेन 4 अप्रैल की परीक्षा का कठिनाई स्तर सत्र 1 के प्रश्न पत्रों के समान था. मैथमेटिक्स पार्ट, केमिस्ट्री और फिजिक्स पार्ट की तुलना में कठिन था.

JEE Main 2024: जेईई मेन पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म, मैथमेटिक्स का पेपर रहा थोड़ा मुश्किल

JEE Main 2024: जेईई मेन पहली शिफ्ट की परीक्षा खत्म

नई दिल्ली:

JEE Main 2024 April 4 Shift 1 Exam Analysis: जेईई मेन का दूसरा सत्र आज से शुरू हो चुका है. दूसरे सत्र की पहली पाली की परीक्षा खत्म हो चुकी है और थोड़ी ही देर में दूसरे सत्र की परीक्षा शुरू होने वाली है. पहली पाली की परीक्षा खत्म कर परीक्षा हॉल से बाहर निकले छात्रों ने जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा के कठिनाई स्तर पर ढेरों बात की. छात्रों ने कहा कि जेईई मेन 4 अप्रैल की परीक्षा का कठिनाई स्तर सत्र 1 के प्रश्न पत्रों के समान था. छात्रों का कहना है मैथमेटिक्स पार्ट, केमिस्ट्री और फिजिक्स पार्ट की  तुलना में कठिन था.

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

जेईई मेन शिफ्ट 1 पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू हुई थी. आज जेईई मेन पेपर 1 यानी बीई, बीटेक का पेपर था. जेईई मेन पेपर 1 यानी बीई, बीटेक का पेपर 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. बता दें कि पेपर 1 प्रश्न पत्र में कुल 300 प्रश्न थे. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषय से 100 अंकों के लिए प्रश्न थे. प्रत्येक विषय के दो सेक्शन थे. सेक्शन ए में  बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) और सेक्शन बी में संख्यात्मक प्रश्न थे. सेक्शन बी में, उम्मीदवारों को 10 में से किन्हीं पांच प्रश्नों का उत्तर देना था. 

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात 

कठिनाई स्तर की बात करें तो छात्रों को केमिस्ट्री की तुलना में फिजिक्स के प्रश्न कठिन लगे. छात्रों ने कहा कि मैथमेटिक्स के प्रश्न कैलकुलेटिव और बहुत लेंदी थे. डिफिकल्टी लेबल की बात करें तो फिजिक्स मॉडरेट था, वहीं केमिस्ट्री से काफी हल्के सवाल पूछे गए थे. जबकि मैथमेटिक्स से बहुत कठिन प्रश्न पूछे गए थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड परीक्षाओं के बीच बड़ा फैसला, सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम