विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2023

JEE Main 2024: जेईई मेन की साइट के साथ बदल गया सिलेबस, एप्लीकेशन फीस के साथ बदला जेईई परीक्षा का सेंटर 

JEE Main 2024: 2024 में जेईई मेन 2024 की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी जेईई की तैयारी कर रहे हैं तो जान लें कि अगले साल होने वाली जेईई परीक्षा में कई बदलाव किए गए हैं. सबसे बड़ा बदलाव जेईई के सिलेबस में किया गया है. 

JEE Main 2024: जेईई मेन की साइट के साथ बदल गया सिलेबस, एप्लीकेशन फीस के साथ बदला जेईई परीक्षा का सेंटर 
जेईई परीक्षा में हुए कुछ बदलाव
नई दिल्ली:

NTA revised JEE Main 2024 fees and Syllabus: एनटीए ने जेईई मेन 2024 यानी ज्वाइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स 30 नवंबर तक आधिकारिक वेबसाइट से जेईई परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं एनटीए ने जेईई मेन 2024 दोनों सत्र की परीक्षा तारीख भी जारी कर दी है. जेईई मेन पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल महीने में शुरू होने वाली है. जेईई मेन 2024 का पहला सत्र 24 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को आयोजित होने वाला है, जबकि अगला दूसरा सत्र 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आयोजित किया जाएगा. एनटीए ने जेईई शेड्यूल के साथ जेईई परीक्षा में कुछ बदलाव की घोषणा की है. आपको बता दें कि अगले साल की जेईई मेन 2024 परीक्षा में स्टूडेंट को कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. ये बदलाव जेईई वेबसाइट के एड्रेस के साथ इसके सिलेबस में भी किया है. 

बदल गया जेईई वेबसाइट का पता

एनटीए ने जेईई मेन 2024 की होस्ट वेबसाइट का पता बदल दिया है. अब आधिकारिक जेईई मेन वेबसाइट jeemain.nta.ac.in है. पहले जेईई की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in थी. बता दें कि छात्रों की सहायता के लिए नई jeemain.nta.ac.in वेबसाइट पर एक चैटबॉक्स भी दिया गया है. 

CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न

DigiLocker से रजिस्ट्रेशन 

जेईई मेन 2024 रजिस्ट्रेशन के दौरान, उम्मीदवार को एनएडी पोर्टल या एक अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आईडी (ABC ID) के माध्यम से डिजीलॉकर खाता बनाना होगा. जो अभ्यर्थी डिजीलॉकर /एबीसी आईडी के माध्यम से पंजीकरण नहीं कराना चाहते हैं, उन्हें परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर प्रवेश समय से एक घंटा पहले रिपोर्ट करना होगा. जेईई मेन के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार अपने पासपोर्ट नंबर, पैन कार्ड नंबर या आधार नामांकन नंबर का भी उपयोग करना होगा.  

अब इन शहरों में नहीं होगी जेईई परीक्षा

पिछले साल देश जेईई मेन 2023 परीक्षा का आयोजन 304 शहरों में किया गया था, जिसे एनटीए ने घटा दिया है. इस बार जेईई मेन 2024 परीक्षा 300 शहरों में आयोजित की जाएगी.  

बदल गया जेईई का सिलेबस

इस वर्ष जेईई मेन 2024 पाठ्यक्रम को भी संशोधित किया गया है. इस साल के जेईई मेन पाठ्यक्रम से जहां कुछ अध्याय पूरी तरह से हटा दिए गए हैं, वहीं कुछ सब-टॉपिक्स भी हटा दिए गए हैं.

NTA ने जारी किया जेईई मेन 2024 एस्पिरेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, 12वीं में हैं 75 प्रतिशत से कम तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

JEE Main एप्लीकेशन फीस 

एनटीएन ने जेईई मेन 2024 परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए हैं, इसमें जेईई मेन आवेदन शुल्क भी शामिल है. एजेंसी ने जेईई मेन 2024 आवेदन शुल्क भी कम कर दिया है. पिछले साल, सामान्य, सामान्य-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी (एनसीएल) श्रेणियों के मेल कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के रूप में 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा था. वहीं इन श्रेणियों के तहत फीमेल कैंडिडेट्स को 800 रुपये का भुगतान करना पड़ा था. इस बार एनटीए ने मेल (पुरुष) कैंडिडेट्स के लिए जनरल-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी एनसीएल आवेदन शुल्क कम कर दिया है. जनरल-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी एनसीएल श्रेणियों के पुरुष कैंडिडेट्स के लिए जेईई मेन 2024 आवेदन शुल्क 900 रुपये है.

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा का तारीख जारी, जानें किस दिन होगा किस विषय का प्रैक्टिकल


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
RSMSSB CET Admit Card 2024: राजस्थान ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 27 -28 सितंबर को होगी परीक्षा 
JEE Main 2024: जेईई मेन की साइट के साथ बदल गया सिलेबस, एप्लीकेशन फीस के साथ बदला जेईई परीक्षा का सेंटर 
MPSOS Result 2024 : एमपी रूक जाना नहीं 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते, रिजल्ट की तारीख पर लेटेस्ट अपडेट 
Next Article
MPSOS Result 2024 : एमपी रूक जाना नहीं 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते, रिजल्ट की तारीख पर लेटेस्ट अपडेट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com