विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2023

CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न

CTET 2024 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं. योग्य उम्मीदवार सीटीईटी जनवरी 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न
CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी
नई दिल्ली:

CTET 2024 Schedule: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) के 18वें संस्करण के लिए एग्जाम और एप्लीकेशन शेड्यूल जारी कर दिया है. इसके मुताबिक सीटीईटी परीक्षा 21 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. वहीं इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी में भाग लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म 23 नवंबर 2023 तक भरे जाएंगे. जबिक सीटीईटी एप्लीकेशन फीस का भुगतान 23 नवंबर की रात 11:59 बजे तक किया जा सकेगा. हर साल इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई बोर्ड द्वारा किया जाता है.

सीबीएसई ने सीटीईटी एप्लीकेशन प्रोसेस, सीटीईटी एग्जाम और एग्जाम शेड्यूल का नोटिस अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया. नोटिस में कहा कि सीटीईटी परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषाएं, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण विस्तृत सूचना बुलेटिन शीघ्र ही सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. इच्छुक उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे केवल उपरोक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें.

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा अगले साल 21 जनवरी को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. पहले शिफ्ट पेपर -1 की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक वहीं दूसरी शिफ्ट पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी. यह परीक्षा 20 भाषाओं में देश के 135 परीक्षा केंद्रों पर होगी. मुख्य प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे. वहीं उम्मीदवारों को 20 भाषाओं यानी अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, संस्कृत, हिंदी, कन्नड़, मिज़ो, तमिल, असमिया, खासी, नेपाली, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, उड़िया, तिब्बती, गारो, मणिपुरी, पंजाबी और उर्दू में दो भाषाओं का चयन करना होगा. पेपर कक्षा 1 से 5वीं तक की एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों के आधार पर तैयार किया जाएगा. 

कौन कर सकता है अप्लाई

पेपर 1 यानी कक्षा 1 स 5वीं प्राइमरी लेवल के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड या संस्थान से 12वीं की परीक्षा पास होने के साथ दो साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन या चार साल का बीएलएड या स्पेशल एजुकेशन में डिप्लोमा इन एजुकेशन होना चाहिए. 

पेपर 2 यानी कक्षा 6 से 8वीं अपर प्राइमरी लेवल के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर डिग्री के साथ डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन या ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीएड या 12वीं पास के बाद चार साल की बीएलएड या 12वीं पास के बाद 4 साल का बीएड या बीएससीएड या ग्रेजुएशन के बाद स्पेशल एजुकेशन में बीएड डिग्री होना चाहिए. अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट https://ncte.gov.in से प्राप्त करें. 

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2024

सीटीईटी परीक्षा में कुल 150 सवाल होंगे. प्रत्येक सवाल एक नवंबर के लिए होगा, नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है. सीटीईटी में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (अनिवार्य) से 30 सवाल, भाषा I(अनिवार्य) से 30 सवाल, भाषा II (अनिवार्य) से 30 साल, गणित एवं विज्ञान से 60 सवाल और सामाजिक अध्ययन/ सामाजिव विज्ञान के 60 सवाल पूछे जाएंगे. 

सीटीईटी के लिए कैसे करें अप्लाई करें | How to apply for CTET 2024

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज पर सीटीईटी जनवरी 24 एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें. 

  • नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा.

  • अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें.

  • सीटीईटी फीस का भुगतान करें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें. 

  • अंत में फॉर्म सबमिट करें और इसका एक प्रिंट निकाल लें. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET में काउंसलिंग की प्रक्रिया क्या है? काउंसलिंग में कॉलेजों का चयन कैसे करें, पूरा प्रोसेस यहां जानें
CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न
Goa Board SSC Result 2024: गोवा बोर्ड कक्षा 10वीं का रिल्ट आज हो सकता है जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
Next Article
Goa Board SSC Result 2024: गोवा बोर्ड कक्षा 10वीं का रिल्ट आज हो सकता है जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;