JEE Main 2023: जेईई का नोटिफिकेशन इसी हफ्ते, दो सत्र में होगी परीक्षा

JEE Main 2023: जेईई मेन 2023 दो सत्रों में आयोजित किया जा सकता है. पहले सत्र की परीक्षा जनवरी 2023 में होगी. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा का आयोजन अप्रैल में किया जाएगा. जेईई मेन 2023 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इसी हफ्ते शुरू हो सकती है. 

JEE Main 2023: जेईई का नोटिफिकेशन इसी हफ्ते, दो सत्र में होगी परीक्षा

JEE Main 2023: जेईई का नोटिफिकेशन इसी हफ्ते

नई दिल्ली:

JEE Main 2023: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2023 (Joint Entrance Examination 2023) के नोटिफिकेशन का छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन 2023 का नोटिफिकेशन (JEE Main 2023 notification) जल्द ही jeemain.nta.nic.in पर जारी करेगी. खबरों की मानें तो इंजीनियरिंग की इस प्रतिष्ठित परीक्षा का नोटिफिकेशन इसी हफ्ते जारी किया जा सकता है. जेईई मेन 2023 परीक्षा (JEE Main 2023 exam) के जनवरी के मध्य और अप्रैल, 2023 में आयोजित किए जाने की संभावना है.

जनवरी के मध्य या अंत में जेईई मेन (JEE Main) के पहले प्रयास की खबरें कुछ समय से आ रही हैं. एनटीए के अधिकारियों ने नवंबर की शुरुआत में अपडेट साझा किया था, जबकि जेईई मेन परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की गई है. शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) के अधिकारियों ने भी आंशिक रूप से पुष्टि की है. अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि मंत्रालय 2023 के लिए परीक्षा कैलेंडर को सुव्यवस्थित करने की कोशिश कर रहा है. यूजीसी और एनटीए के अधिकारी परीक्षा की तारीखों को तय करने की चर्चा कर रहे हैं. 

BPSC 67वीं मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आज है लास्ट डेट, अपडेट देखें

रिपोर्ट्स की मानें तो जेईई मेन, नीट और सीयूईटी 2023 परीक्षा की तारीखें तय की जाएंगी ताकि कोई भ्रम न हो, पहले भी ऐसी ही व्यवस्था थी. जेईई मेन और नीट परीक्षा की तारीखें कम समान थीं हालांकि महामारी के कारण नोटिफिकेशन जारी करने, प्रवेश पत्र जारी करने, परीक्षा की तारीख और रिजल्ट तारीख को बदल दिया गया था. 

संभावना है कि जेईई मेन की परीक्षा तिथियां तय की जा सकती हैं. 2023 की परीक्षा की तारीखों की घोषणा इसी सप्ताह की जा सकती है. हालांकि ऐसी खबरें हैं कि जेईई मेन का फर्स्ट टर्म जनवरी के मध्य में किया जा सकता है. जेईई मेन परीक्षा में लगभग 6 सप्ताह का समय लगता है. जेईई मेन पंजीकरण अभी तक नहीं होने के कारण, छह सप्ताह में परीक्षा आयोजित करना एक चुनौती हो सकती है. 

IIFT Exam 2023 एडमिट कार्ड iift.nta.nic.in पर होगा जारी, डिटेल देखिए

NTA जनवरी में जेईई मेन के फर्स्ट टर्म का आयोजन कर सकता है, लेकिन इसकी पहले की बजाय 20 जनवरी, 2023 के बाद अधिक संभावना है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तारीखों के लिए आधिकारिक वेबसाइटों को देखते रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com