इंडिगो के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने IIT कानपूर को 100 करोड़ रुपये का दिया दान

इंडिगो के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने आईआईटी कानपुर में स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी का समर्थन करने के लिए 100 करोड़ रुपये का दान दिया है. गंगवाल आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र हैं.

इंडिगो के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने IIT कानपूर को 100 करोड़ रुपये का दिया दान

100 करोड़ रुपये का दान

नई दिल्ली:

विमानन कंपनी इंडिगो के को-फाउंडर राकेश गंगवाल ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी स्कूल स्थापित करने के लिए एक समझौता किया है. यह स्कूल आईआईटी-कानपुर के परिसर में स्थापित किया जाएगा. गंगवाल आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने स्कूल की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये का दान दिया है. वे उस स्कूल के सलाहकार बोर्ड में भी शामिल होंगे. 

उन्होंने कहा, ‘‘संस्था के साथ इस तरह के नेक प्रयास से जुड़ना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. मुझे यह देखकर गर्व हो रहा है कि जिस संस्थान ने विभिन्न क्षेत्रों में हजारों प्रतिभाशाली लोग पैदा किए हैं, वह अब स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में मार्ग प्रशस्त कर रहा है.''

कंपनी ने बताया कि यह स्कूल दो चरणों में बनकर तैयार होगा. परियोजना के पहले चरण में लगभग 8,10,000 वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ 500 बेड वाला सुपर-स्पेशियलिटी अस्पताल, अकादमिक ब्लॉक, आवासीय/छात्रावास और सर्विस ब्लॉक तैयार किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने कहा, "प्रस्तावित मेडिकल स्कूल, चिकित्सा अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में IIT कानपुर के नवाचारों को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और भारत को उन संस्थानों की वैश्विक लीग में शामिल करेगा जो मानव जाति को लाभ पहुंचाने के लिए चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी को परिवर्तित कर रहे हैं."



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)