IIT-मद्रास ने तोड़े प्लेसमेंट के सारे रिकॉर्ड, पहले चरण में 1085 छात्रों को मिले नौकरी के ऑफर

 IIT-मद्रास के अनुसार 1500 छात्रों का प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिसमें से 1085 छात्रों को नौकरी का प्रस्ताव मिला है.

IIT-मद्रास ने तोड़े प्लेसमेंट के सारे रिकॉर्ड, पहले चरण में 1085 छात्रों को मिले नौकरी के ऑफर

IIT-मद्रास में टूटे प्लेसमेंट के सारे रिकॉर्ड, इन दिग्गज अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से मिले छात्रों को ऑफर

चेन्नई:

IIT-Madras Placement: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई (IIT-मद्रास) ने कैंपस प्लेसमेंट के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. IIT-मद्रास 2021-22 के अकादमिक सत्र के पहले चरण की प्लेसमेंट में 1085 नौकरियां छात्रों को ऑफर की गई हैं. IIT-मद्रास के अनुसार 1500 छात्रों का प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिसमें से 1085 छात्रों को नौकरी का प्रस्ताव मिला है. यानी  आईआईटी मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में 73% प्लेसमेंट हुई है. जो कि IIT-मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट का उच्च स्तर है. पहले चरण के प्लेसमेंट में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, इंटेल, एक्सेंचर, एलएंडटी, डेलॉयट, आईसीआईसीआई जैसे अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने छात्रों को नौकरी दी हैं.

कोरोना के कारण एक साल के बाद 226 कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आई थी. जिसमें से 14 अंतरराष्ट्रीय थी. 45 अंतर्राष्ट्रीय ऑफर महज 14 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से ही मिले हैं. जबकि 62 स्टार्ट अप कंपनियों द्वारा 186 नौकरियों के ऑफर दिए गए हैं. इतना ही नहीं औसत अंतरराष्ट्रीय पैकेज 2 लाख डॉलर (1,51,88,100) तक पहुंचा है.

ये भी पढ़ें-  IIT-Madras को अब तक के सबसे ज्यादा प्री-प्लेसमेंट ऑफर्स मिले

IIT-मद्रास के अनुसार कोर इंजीनियरिंग और टेक में सबसे अधिक नौकरी ऑफर हुई हैं. उसके बाद डेटा विज्ञान और विश्लेषण में और फिर आईटी और सॉफ्टवेयर में सबसे अधिक नौकरी ऑफर की गई है. कोर इंजीनियरिंग और टेक से 42% नौकरियां, 19% डेटा विज्ञान और विश्लेषण, 18% आईटी और सॉफ्टवेयर से जुड़ी हुई हैं.

अगले साल होगी फेज-2 की प्लेसमेंट

IIT-मद्रास की  फेज-2 प्लेसमेंट अगले साल होने वाली है. उम्मीद की जा रही है की जनवरी, 2022 में फेज- 2 की प्लेसमेंट शुरू हो जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं भारतीय और विदेशी कंपनियों का आईआईटी ग्रेजुएट के प्रति आकर्षण बरकरार है. इसका उदाहरण आईआईटी बांबे में मिले रिकॉर्ड प्लेटमेंट ऑफर से मिला है. इनमें कई ग्रेजुएट को कंपनियों से करोड़ों रुपये का पैकेज मिला है. इनमें सबसे बड़ा ऑफर 2.1 करोड़ रुपये का है. जबकि घरेलू पैकेज 1 करोड़ रुपये का है. आईआईटी बांबे (IIT Bombay Placement) ने कहा कि पहले चरण में 1382 जॉब ऑफर स्वीकार किए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. यह चरण 18 दिसंबर को पूरा हुआ. 315 कंपनियों से ये जॉब ऑफऱ हुए हैं, इनमें प्रीप्लेस ऑफर्स भी शामिल हैं