IIT Madras : आईआईटी मद्रास ने शुरू किया मोबाइल नेटवर्क पर नया कोर्स, जल्द करें आवेदन 

IIT Madras : इस कोर्स के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 8 फरवरी है और इसका सत्र 12 फरवरी से शुरू होगा. अल्टरनेट विकेंड पर सत्र आयोजित किया जाएगा.

IIT Madras : आईआईटी मद्रास ने शुरू किया मोबाइल नेटवर्क पर नया कोर्स, जल्द करें आवेदन 

यह कोर्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स में एमएससी डिग्री और पीएचडी स्कॉलर के लिए है.

नई दिल्ली:

IIT Madras : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन और मेगाम सॉल्यूशंस संयुक्त रूप से 'नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल वायरलेस नेटवर्क्स' पर छह महीने का ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू कर रहे हैं. इस कोर्स में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2022 है और इसका सत्र 12 फरवरी 2022 से शुरू होगा. सत्र का आयोजन अल्टरनेट विकेंड पर किया जाएगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन और अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जाएं.  
कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए इस लिकं पर क्लिक करें

इस कोर्स के बारे में बताते हुए आईआईटी (IIT) मद्रास ने कहा कि यह कोर्स 5G, सॉफ्टवेयर डिफाइंड नेटवर्क, नेटवर्क फंक्शन वर्चुअलाइजेशन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) जैसी तकनीकों पर गहन ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगा. इसमें कहा गया है कि कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को अगली पीढ़ी के मोबाइल वायरलेस नेटवर्क, नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर घटकों, प्रोटोकॉल और आधुनिक मोबाइल वायरलेस नेटवर्क के विभिन्न एप्लीकेशन्स को समझने को मिलेगा. इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स में एमएससी डिग्री और पीएचडी स्कॉलर, फैकल्टी मेंबर और प्रोफेशनल इस कोर्स में प्रवेश पा सकते हैं. 

आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर वी कामकोटी ने कहा, “5G केवल एक नेटवर्क नहीं है जो हाई स्पीड पर मनोरंजन प्रदान कर सकता है बल्कि उद्योग 4.0 के बुनियादी निर्माण खंडों में से एक है. यह कोर्स बहुत उपयुक्त समय पर शुरू किया गया है, जिसमें हम निकट भविष्य में इस कौशल सेट के साथ बड़ी संख्या में रोजगार के अवसरों की आशा करते हैं." वहीं आईआईटी मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ एमजे शंकर रमन ने कहा, “आईआईटीएम प्रवर्तक अग्रणी प्रौद्योगिकी विकास और समाधान प्रदाता प्रदान करने में अग्रणी है. नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल वायरलेस नेटवर्क कोर्स की शुरुआत के साथ हमारे पास व्यावहारिक अनुभव वाले प्रशिक्षित पेशेवर होंगे जो विभिन्न उपयोग-मामलों में कार्यान्वयन चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं जहां यह तकनीक लागू होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 ये भी पढ़ें ः भारतीय ज्ञान प्रणाली में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए IIT Gandhinagar लाया नया कोर्स, पढ़ें डिटेल
IGNOU ने शुरू किया नया PG कोर्स, छात्रों को दिया जाएगा पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य का ज्ञान