IGNOU ने शुरू किया नया PG कोर्स, छात्रों को दिया जाएगा पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य का ज्ञान

इच्छुक उम्मीदवार एमए और डिप्लोमा दोनों कार्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ignuiop.samarth.edu.in वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है.

IGNOU ने शुरू किया नया PG कोर्स, छात्रों को दिया जाएगा पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य का ज्ञान

इच्छुक उम्मीदवार एमए और डिप्लोमा कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं

नई दिल्ली:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने वर्चुअल मोड के जरिए पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य (Environment and Occupational Health) में पीजी पाठ्यक्रम शुरू किया है. वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने गुरुवार को कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि ये पाठ्यक्रम शिक्षा और अनुसंधान के माध्यम से रासायनिक और जैविक संदूषकों जैसे पर्यावरणीय और व्यावसायिक जोखिम के कारण मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को कम करने और रोकने के अनुरूप है. इस कार्यक्रम की मदद से आम जनता और विशेष रूप से औद्योगिक श्रमिकों को सैद्धांतिक समझ और हस्तांतरणीय कौशल प्रदान होगी.

ये भी पढ़ें- IGNOU Recruitment 2021: इग्नू में प्रोफेसर सहित इन पदों पर निकली हैं भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

इस दौरान इग्नू के वीसी प्रो. नागेश्वर राव ने जोर देकर कहा कि ये कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के अनुरूप हैं. साथ ही उन्होंने भारत और विदेश में उच्च शिक्षा के व्यापक प्रसार में इग्नू की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख भी किया है. उन्होंने कहा कि इग्नू के साथ भारत और अन्य देशों में 3.6 मिलियन से अधिक छात्र जुड़े हुए हैं. वहीं आंध्र प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ ए सुरेश ने कहा कि "ये कार्यक्रम वैश्विक पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और इसके लिए जागरूकता पैदा करने में मदद करेंगे."

ऑनलाइन जाकर करें आवेदन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इच्छुक उम्मीदवार एमए और डिप्लोमा कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. ignuiop.samarth.edu.in वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है.