IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने बायोमिमिक्री (Biomimicry) पर फुल सेमेस्टर कोर्स की घोषणा की है.

IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

आईआईटी मद्रास ने Biomimicry कोर्स की शुरुआत की.

नई दिल्ली:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने बायोमिमिक्री (Biomimicry) पर फुल सेमेस्टर कोर्स की घोषणा की है. इस कोर्स में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में प्रकृति की की मदद ली जाएगी. इस कोर्स को करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सुब्रमण्यम (मुख्य इनोवेशन ऑफिसर) से  shiva@thinkpaperclip.com पर ईमेल के माध्यम से प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या 91766 12393 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. 

आधिकारिक बयान में कहा गया, "बायोमिमिक्री कोर्स की अपार संभावनाएं न केवल इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और डिजाइन में हैं बल्कि दूसरी फील्ड जैसे मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स, एडमिनिस्ट्रेशन, सोशल साइंस और आर्ट्स में भी हैं. स्कूली बच्चों को  बायोमिमिक्री सीखने से काफी लाभ होगा. बायोमिमिक्री न केवल प्रकृति से इनोवेशन का मध्यम है, बल्कि जीवन को एक स्थायी रूप भी दे सकती है. "

IIT मद्रास ने इच्छुक और उत्साहित लोगों की बायोमिमिक्री कोर्स के लिए एक कम्युनिटी भी बनाई है जो रिसर्च, एंटरप्रेन्योरशिप, नए प्रोडक्ट, प्रक्रियाओं और प्रणालियों में अवसर तलाश रहे हैं. 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "बायोमिमिक्री सीखने के लिए आपको बायोलॉजिस्ट या इंजीनियर होने की जरूरत नहीं है, बस आपमें जिज्ञासा होनी चाहिए. बायोमिमिक्री प्रकृति के बारे में सीखना नहीं है, बल्कि प्रकृति से सीखना है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टोक्यो, जापान में शिंकानसेन बुलेट ट्रेन, किंगफिशर पक्षी से प्रेरित है. हरारे, जिम्बाब्वे में ईस्टगेट सेंटर, टर्माइट माउंड से प्रेरित है. यह सभी बायोमिमिक्री के उदाहरण हैं.