IIT कानपुर ने शुरू किया 'नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग' पर ऑनलाइन कोर्स, 5 फरवरी तक करें रजिस्ट्रेशन

IIT Kanpur: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने ‘नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग’ में दो सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है.इस कोर्स को भविष्य के निर्देशों और लाइव सेशन के साथ नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के ज्ञान में महारत हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है.

IIT कानपुर ने शुरू किया 'नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग' पर ऑनलाइन कोर्स, 5 फरवरी तक करें रजिस्ट्रेशन

IIT कानपुर ने ‘नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग’ में ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है.

नई दिल्ली:

IIT Kanpur: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईसीटी (EICT) अकादमी ने EICT अकादमी-NIT पटना, मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर, आईआईटी (IIT) रुड़की, और आईआईटीडीएम (IIITDM) जबलपुर के साथ मिलकर ‘नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग' में दो सप्ताह का ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है. आईआईटी कानपुर ने इस कोर्स की जानकारी देते हुए कहा कि इस कोर्स को भविष्य के निर्देशों और लाइव सेशन के साथ नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के ज्ञान में महारत हासिल करने के लिए डिजाइन किया गया है.

इस दो सप्ताह के ऑनलाइन कोर्स के बारे में आईआईटी कानपुर ने कहा कि इस कोर्स के दौरान बेसिक टेक्स्ड प्रोसेसिंग, स्पैलिंग करेक्शन, लैंग्वेज मॉडलिंग, पीओएस टैगिंग, टॉपिक मॉडल्स, इंफॉर्मेशन एक्सट्रैक्शन, टेक्स्ट क्लासिफिकेशन, सेंटिमेंट एनालिसिस, डॉयलॉग सिस्टम्स और ओपिनियन माइनिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण टॉपिक्स को पढ़ाया जाएगा. इस कोर्स का फायदा ग्रैजुएट स्टूडेंट, पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्चर, यंग लेक्चरर और इस डोमेन में काम करने वाले वर्किंग प्रोफेशनल को होगा.
आईआईटी कानपुर के इस नए ऑनलाइन कोर्स ‘नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग' के लिए फैकल्टी और स्टूडेंट दोनों ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सीमित सीटों वाले इस कोर्स के लिए उम्मीदवार 5 फरवरी 2022 तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इस कोर्स में एडमिशन, कोर्स की डिटेल और कन्टेंट को जानने के लिए उम्मीदवार आईआईटी कानपुर की वेबसाइट ict.iitk.ac.in/nlp/ देखें.

बता दें कि EICT अकादमी IIT कानपुर, IIT कानपुर और इलेक्ट्रॉनिक्स सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल है जो छात्रों और शिक्षकों को नवीनतम तकनीक पर नौकरी-उन्मुख उद्योग-प्रासंगिक कोर्स प्रदान करता है. सभी फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम्स को करियर एडवांसमेंट स्कीम के दिशा-निर्देशों के अनुसार मान्यता दी गई है.आईआईटी कानपुर ने कहा कि शीतकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत इस दो हफ्ते के ऑनलाइन कोर्स को सफलतापूर्वक करने वाले प्रतिभागियों को संस्थान की ओर से एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा.  

ये भी पढ़ें ः IIT Kharagpur Recruitment 2022 : आईआईटी खड़गपुर में कई पदों पर मौके, जल्द कर दें आवेदन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com