IIT JEE Advanced 2017 Results: 11 जून को घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है. जेईई एडवांस परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जारी किया जाएगा.

IIT JEE Advanced 2017 Results: 11 जून को घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

IIT JEE Advanced 2017 Results: 11 जून को घोषित होंगे परीक्षा परिणाम

आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट 11 जून 2017 को जारी किया जाएगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने इस बात की जानकारी दी है. आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है. जेईई एडवांस परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जारी किया जाएगा. जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी.

बता दें कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के उत्तर कुंजी जारी कर दी थी. परिणाम घोषित किए जाने के बाद सफल उम्मीदवारों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंण्यिा रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी. उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे.

हालांकि, जेईई एडवांस्ड (2017) में क्वालीफाइंग, विकल्प भरने और/या संयुक्त सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को आईआईटी में प्रवेश पाने की गारंटी नहीं है. एडमिशन, सीट आवंटन के समय विभिन्न राउंड के दौरान सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.

जेईई एडवांस रैंक लिस्ट
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे. न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं. पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा.
 

jee advanced rank list


इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होता है जेईई
आपको बता दें कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com