विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2018

Google 20th birthday: जानिए कैसे हुई गूगल की शुरुआत?

आज गूगल डूडल बनाकर अपना 20वां जन्मदिन (Google 20th Birthday) सेलिब्रेट कर रहा है. गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन ने की थी.

Google 20th birthday: जानिए कैसे हुई गूगल की शुरुआत?
Google 20th Birthday: आज गूगल का 20वां जन्मदिन है.
नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का आज 20 वां जन्मदिन (Google 20th Birthday) है. गूगल ने अपने 20वें जन्मदिन पर बेहद शानदार डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल में Google 20 लिखा हुआ है. हम सब रोजाना गूगल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल सर्च इंजन कैसे बना और इसे किसने बनाया? दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन ने की थी. Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1995 को किया गया था. गूगल एक कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी. आज गूगल 150 भाषाओं से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है. गूगल के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको गूगल से जुड़ी 5 खास बातें बताने जा रहे हैं.


गूगल के इतिहास से जुड़ी 5 खास बातें


1. 20 साल पहले गूगल को स्टानफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी स्टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने शुरू किया था. उन्होंने पहले Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया. जिसका नाम BackRub रखा गया और बाद में इसे बदल कर Google कर दिया गया.

2. 15 सितंबर 1995 को Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन किया गया था. लेकिन गूगल कंपनी के तौर पर 4 सितंबर 1998 को रजिस्टर की गई थी.

3. 1998 में जब गूगल की शुरुआत की गई थी, तब पूरे वर्ल्ड वाइड वेब (www) पर करीब 25 मिलियन (2.5 करोड़) पेज मौजूद थे. उस समय गूगल का एल्गोरिथम शानदार था, तब के समय में कुछ भी सर्च करने पर 2.5 करोड़ पेज से जानकारी मिल जाती थी.

happy birthday google: दो दोस्तों ने मिलकर बनाया था इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन, जानिए कैसे हुआ जन्म​

4. गूगल को बनाने का मकसद दुनिया भर की जानकारी लोगों तक पहुंचाना था.

5. आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है. आज गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर मोबाइल डिवाइस तक बनाती है.

VIDEO: Google's 20th Birthday
  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
Google 20th birthday: जानिए कैसे हुई गूगल की शुरुआत?
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com