खुशखबरीः महाराष्ट्र में कॉलेज की परीक्षा देने वाले छात्रों को मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

उदय सामंत ने कहा कि महाराष्ट्र में कॉलेज और विश्वविद्यालय छात्रों को उनकी ऑफलाइन परीक्षा के दौरान प्रति घंटे 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

खुशखबरीः महाराष्ट्र में कॉलेज की परीक्षा देने वाले छात्रों को मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

ऑफलाइन परीक्षा के दौरान छात्रों को मिलेगा 15 मिनट अतिरिक्त समय

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में कॉलेज की पढ़ाई (Colleges in Maharashtra) कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है, अब इन छात्रों को परीक्षा के दौरान 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. यह घोषणा राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant ) ने की है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में कॉलेज और विश्वविद्यालय छात्रों को उनकी ऑफ़लाइन परीक्षा (offline exams) के दौरान प्रति घंटे 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. यह निर्णय कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic) के कारण लिया गया है. कोविड-19 के कारण राज्य में पिछले दो साल से ऑफलाइन परीक्षाएं नहीं हुई हैं और छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई (online education) करनी पड़ी है. शिक्षा मंत्री ने महाराष्ट्र राज्य विश्वविद्यालयों के विभिन्न कुलपतियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया है. 

उदय सामंत ने ट्वीट किया, "कोविड-19 ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जबरन शिक्षा दी और परीक्षा भी ऑनलाइन आयोजित की जा रही थी. यह देखते हुए कि दो साल के ब्रेक के बाद, छात्र ऑफलाइन मोड में परीक्षा में शामिल होंगे, इसलिए विश्वविद्यालयों को छात्रों को परीक्षा अवधि के हर घंटे के लिए 15 अतिरिक्त मिनट देने चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले महीने की शुरुआत में, मुंबई विश्वविद्यालय ने सभी स्वायत्त कॉलेजों को निर्देश दिया कि वे अपने छात्रों को पेपर के दौरान अतिरिक्त समय प्रदान करें, क्योंकि शहर के कुछ कॉलेजों के छात्रों ने ऑफ़लाइन परीक्षाओं के खिलाफ शिकायत की थी. विश्वविद्यालय ने उन्हें दो परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतराल रखने और यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि छात्रों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए उपयुक्त समय मिल सके.