विज्ञापन
Story ProgressBack

DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्स में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन की अंतिम तारीख जानें

DU Admission 2024: देश की जानी-मानी यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. डीयू के बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) स्कोर के आधार पर होगा.

Read Time: 3 mins
DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्स में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन की अंतिम तारीख जानें
DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्स में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
नई दिल्ली:

DU Admission 2024 Registration: डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बैचलर कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए पांच साल के इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स, बीए एलएलबी (Honours), बीबीए एलएलबी (Honours) समेत दूसरे कोर्सों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में जो भी छात्र देश की इस जानी-मानी यूनिवर्सिटी में दाखिला चाहते हैं, वे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरें. डीयू बीए एलएलबी या डीयू बीबीए एलएलबी 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 मई है. डीयू में एडमिशन के लिए तारीखें मिड मई में जारी की जाएंगी. बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) स्कोर के आधार पर होगा.

CBSE Board Results 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर आई लेटेस्ट अपडेट, मई के पहले हफ्ते में हो सकता है जारी

डीयू के लिए आवेदन फॉर्म स्टूडेंट ध्यान से भरें. क्योंकि एक बार डीयू एलएलबी रजिस्ट्रेशन 2024 फॉर्म जमा हो जाने के बाद, स्टूडेंट अपने नाम, माता-पिता का नाम, श्रेणी, लिंग, ईमेल-आईडी और फोन नंबर में किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकेंगे. 

डीयू एलएलबी के लिए जरूरी योग्यता 

  1. किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण हो.

  2. अनारक्षित (यूआर), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) श्रेणी में न्यूनतम कुल 45% अंक प्राप्त होने चाहिए, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) श्रेणी के लोगों को कुल मिलाकर कम से कम 40% अंक सुरक्षित करने की आवश्यकता है.

  3. यूओडी में बीए एलएलबी (ऑनर्स) और बीबीए एलएलबी (ऑनर्स) कोर्सों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को क्लैट 2024 (CLAT 2024) परीक्षा देनी होगी. 

  4. जो अभ्यर्थी 2024 में कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए हैं और उन्हें कंपार्टमेंट (पूरक) में रखा गया है, उन्हें शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए प्रवेश के लिए पात्र नहीं माना जाएगा.

MP Board Class 5th, 8th Result 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 5वीं, 8वीं का रिजल्ट आज, सुबह 11:30 बजे नतीजे होंगे जारी, Direct Link 

डीयू बीए एलएलबी रजिस्ट्रेशन फीस

डीयू बीए एलएलबी 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए यूआर, ओबीसी-एनसीएल, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये देना होगा. 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

  1. कक्षा 10वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

  2. कक्षा 12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र

  3. क्लैट 2024 एडमिट कार्ड

  4. क्लैट 2024 स्कोरकार्ड

  5. जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

  6. आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

  7. विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

JEE मेन रिजल्ट में अपने Percentile को लेकर हैं कंफ्यूज, तो जानिए पर्सेंटाइल का मतलब और कैसे करते हैं इसके कैलकुलेट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
10वीं-12वीं में 2 बार एग्जाम! क्या है सरकार का यह प्लान, हर मां-बाप के लिए काम की जानकारी
DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी कोर्स में दाखिला के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन की अंतिम तारीख जानें
उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा की टॉपर प्रियांशी ने प्राप्त किए 500 में से 500 अंक
Next Article
उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा की टॉपर प्रियांशी ने प्राप्त किए 500 में से 500 अंक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;