अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय छात्रों की संख्या 25 प्रतिशत बढ़ी

अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय छात्रों की संख्या 25 प्रतिशत बढ़ी

हैदराबाद:

अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय छात्रों की संख्या शैक्षिक सत्र 2015-16 में 1 लाख 65 हजार से अधिक हो गई. यह बढ़ोतरी पिछले वर्ष की तुलना में 25 प्रतिशत है.  ओपन डोर रिपोर्ट आन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज-2016 में कहा गया है कि 1,65,918 छात्र भारत से हैं. अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. 

अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से जारी यहां एक बयान में कहा गया है कि पिछले वर्ष के रिकार्ड वृद्धि के बाद यह अब तक की छात्रों की सर्वाधिक बढ़ोतरी है.

अमेरिका में पढ़ने वाले अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों में हर छठा विद्यार्थी भारतीय है. 

करीब 60 प्रतिशत छात्र स्नातक स्तर के हैं और तीन चौथाई विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियंत्रण और गणित क्षेत्र के हैं.

भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड आर. वर्मा ने कहा कि पहले कभी भी जितना भारतीय छात्र अमेरिका में पढ़ते थे, उससे अधिक भारतीय छात्र हर स्तर पर पढ़ रहे हैं. मैं विशेष तौर पर यह देखकर खुश हूं कि साल दर साल छात्रों की संख्या के मामले में यह रिकार्ड बढ़ता ही जा रहा है. 

इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन और अमेरिका के विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स साथ मिलकर हर वर्ष ओपन डोर रिपोर्ट जारी करते हैं. 

पिछले वर्ष करीब 10 लाख 44 हजार विदेशी छात्र अमेरिका पढ़ने गए थे. पहले की तुलना में करीब सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई थी. यह संख्या अमेरिकी संस्थानों में छात्रों की कुल संख्या का पांच प्रतिशत है. 

इतनी अधिक वृद्धि इसकी पुष्टि करती है कि अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए अब भी पसंदीदा जगह है. 

पिछले पांच साल से भारत में पढ़ने वाले अमेरिकी छात्रों की संख्या 4500 के आस पास बनी हुई है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com