दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉलेज आवंटन की लिस्ट आज होगी जारी, दाखिला कल से

दिल्ली विश्वविद्यालय की कॉलेज आवंटन लिस्ट आज जारी होने वाली है. पहले ये लिस्ट मंगलवार को जारी होने वाली थी, लेकिन सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था.

दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉलेज आवंटन की लिस्ट आज होगी जारी, दाखिला कल से

दिल्ली यूनिवर्सिटी की कॉलेज आवंटन की लिस्ट आज होगी जारी

नई दिल्ली:

DU Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) की कॉलेज आवंटन लिस्ट आज यानी 19 अक्टूबर 2022 को जारी हो सकती है. डीयू कॉलेज (DU College) आवंटन की लिस्ट आज शाम तक अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. इसके बाद डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बता दें कि पहले डीयू कॉलेज आवंटन (DU college allotment) की लिस्ट मंगलवार को जारी होने वाली थी, लेकिन सूत्रों के मुताबिक सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिले के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई होने के कारण स्थगित कर दी थी. डीयू में इस साल से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी के आधार पर हो रहा है. वहीं डीयू का सेंट स्टीफंस कॉलेज अपनी 50 प्रतिशत सीटों पर एंट्रेंस एग्जाम के तहत ही प्रवेश देने पर अड़ा है. इस मामले को लेकर कॉलेज ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. डीयू यूजी एडमिशन की पहली मेरिट सूची (UG admission) आज जारी करेगा. 

डीयू यूजी एडमिशन (DU UG admission) की पहली मेरिट सूची इन आधिकारिक वेबसाइटों du.ac.in और entrys.uod.ac.in पर जारी होगी. डीयू यूजी एडमिशन के पूर्व शेड्यूल के मुताबिक छात्रों को 19 अक्टूबर से 21 अक्टूबर के बीच में आवंटित सीटों को लॉक करना था. वहीं कॉलेजों को 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक छात्रों के ऑनलाइन आवेदन का वेरिफिकेशन करना था. वहीं एडमिशन के लिए शुल्क का भुगतान 24 अक्टूबर से पहले कर लेना था. हालांकि लिस्ट मंगलवार की जगह बुधवार को जारी हो रही है, तो शेड्यूल में कुछ बदलाव हो सकता है. इसलिए अभ्यर्थी DU एडमिशन की लेटेस्ट अपडेट के लिए वेबसाइट देखते रहें. 

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज (St. Stephen's College) और यूनिवर्सिटी के बीच यूजी दाखिले को लेकर विवाद चल रहा है. हालांकि कुछ दिन पहले उच्च न्यायालय ने कॉलेज को डीयू द्वारा तैयार की गई प्रवेश नीति का पालन करने को कहा था. वहीं सेंट स्टीफंस 85 फीसदी सीयूईटी अंक और 15 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर दाखिला देने पर अड़ा हुआ है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com